Jharkhand Chuvan 2024: इलेक्शन कमीशन ने महाराष्ट्र और झारखंड विधानसभा इलेक्शन की तारीखों का ऐलान कर चुका है. साथ ही देश भर में उपचुनावों की तारीखों की भी घोषणा कर दी गई है. वहीं, झारखंड विधानसभा चुनाव की घोषणा होते ही बिहार के सीएम नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू ने राज्य में 11 सीटों पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इसके साथ ही मायावती ने यह भी ऐलान किया है कि वह महाराष्ट्र, झारखंड और राज्य में होने वाले उपचुनाव अपने दम पर लड़ेंगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जदयू सांसद ने क्या कहा?
वहीं, झारखंड जेडी-यू के प्रदेश अध्यक्ष और राज्यसभा सांसद खीरू महतो ने कहा कि पार्टी इन निर्वाचन क्षेत्रों में इलेक्शन लड़ने के अपने फैसले पर अडिग है और पीछे नहीं हटेगी. महतो का यह बयान बिहार के सीएम नीतीश कुमार के पटना में मौजूद आवास पर हुई एक अहम बैठक के बाद आया है, जिसमें पार्टी के झारखंड प्रभारी अशोक चौधरी, राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय कुमार झा और विजय कुमार चौधरी जैसे मंत्रियों सहित जेडी-यू के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया.


दो सीट देने को राजी है बीजेपी
बैठक के दौरान झारखंड चुनाव के लिए पार्टी की रणनीति पर चर्चा हुई. राष्ट्रीय और राज्य दोनों स्तरों पर राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) का हिस्सा जेडी-यू मौजूद वक्त में झारखंड में बीजेपी के साथ सीट बंटवारे की व्यवस्था पर बातचीत कर रही है. महतो ने पुष्टि की कि बीजेपी नेतृत्व के साथ चर्चा जारी है, हालांकि अभी तक अंतिम समझौता नहीं हुआ है. इस बीच, असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि बीजेपी जेडी-यू को दो सीटें देने के लिए तैयार है, जबकि तीसरी सीट पर भाजपा का केंद्रीय नेतृत्व विचार कर रहा है. हालांकि, जेडी-यू नेता राज्य में 11 सीटों पर चुनाव लड़ने की अपनी मांग पर अड़े हुए हैं.


जदयू किसी भी कीमत पर नहीं करेगी समझौता- विजय कुमार चौधरी
वहीं, बिहार के जल संसाधन मंत्री और जेडी-यू के सीनियर नेता विजय कुमार चौधरी ने पार्टी की स्थिति दोहराते हुए कहा कि जेडी-यू 11 सीटों पर चुनाव लड़ने के लिए दृढ़ है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पार्टी आगामी चुनावों में सम्मानजनक हिस्सेदारी चाहती है, महतो के बयान पर कायम है कि जेडी-यू अपने लक्ष्य से समझौता नहीं करेगी.


BSP चीफ मायावती ने क्या कहा?
वहीं, BSP चीफ मायावती ने ऐलान किया है कि महाराष्ट्र और झारखंड में होने वाले आगामी विधानसभा चुनावों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में नौ विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनावों में भी अपने दम पर चुनाव लड़ेगी. उन्होंने एक्स पर यह जानकारी दी हैं. एक्स पर कई पोस्ट में मायावती ने चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत किया और कहा कि यह सुनिश्चित करना चुनाव आयोग की जिम्मेदारी है कि चुनाव कम से कम समय में हों और धनबल और बाहुबल के अभिशाप से मुक्त हों.


उन्होंने कहा कि बीएसपी इन दोनों राज्यों में अकेले चुनाव लड़ेगी. यह सुनिश्चित करना है कि इसके लोग एकजुट रहें और बी आर अंबेडकर से प्रेरित सम्मान और स्वाभिमान की रक्षा के अपने मिशन के तहत सत्ता में आने का प्रयास करें. बीएसपी यूपी में नौ विधानसभा सीटों पर हो रहे उपचुनावों में अपने उम्मीदवार उतारेगी और पूरी तैयारी और जोश के साथ अपने दम पर यह चुनाव लड़ेगी.