सहबा अली: फैशन की जब बात आती है तो महिलाओं का जिक्र करना जरूरी हो जाता है. महिलाएं अपनी ड्रेस, मेकअप से लेकर फुटवियर तक सभी चीज़ो पर खासा ध्यान देती हैं. महिलाओं के फैशन में इतनी सारी वैराइटीज होती है कि खुद महिलाओं को इनकी किस्मों के बारे में पता नहीं होता है. ऐसे में अगर बात करें फुटवियर या जूतों की तो इनकी भी बहुत सारी किस्में होती हैं, जिसे मौसम और खास अवसरों के हिसाब से महिलाएं पहनती हैं. लेकिन इन जूतों के नाम के बारे में बहुत ही कम लोगों को जानकारी होती है. इसलिए आज हम बात करेंगे जूतों के उन अलग-अलग वेराइटीज की ताकि अगली बार जब आप शॉपिंग करने जाएं तो आप दुकानदार को बता सके कि आपको कौन-सा जूता चाहिए ? 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बेली शूज
बेली शूज लगभग हर लड़की पहनना पसंद करती है. ये जूतियां हर तरह के लिबास के साथ में मैच कर जाती हैं, और यह जूतों की बहुत ही आम किस्म है. आगे से गोल डिजाइन वाली जूतियों को बेली शूज कहते हैं.

लोफर
लोफर भी बेली शूज की तरह ही होती हैं लेकिन इनको पहनने पर ये पैर के ऊपरी हिस्से को थोड़ा ज्यादा ढंकते हैं.  ये किस्म थोड़ी फॉर्मल होती है. अक्सर दफ्तर जाने वाली लड़किया इस तरह के लोफर पहनना पसंद करती हैं. साथ ही इस तरह की जूती में सिलाई ऊपर की तरफ से नजर आती रहती हैं.

स्टिलेटो
अक्सर हर लड़की को ऊंची हील वाले जूतें पहनने का शौक होता है. लेकिन हमें यह नही पता होता के उन्हें स्टिलेटो भी कहा जाता है. स्टिलेटो ऊंची हील वाली चपलें होती हैं, जिनकी हील पतली होती है और वो देखने में खूबसूरत होती है.

पीपटोज़
ये भी एक तरह की ऊंची हील वाली किस्म है, लेकिन इसमें बस इतना फर्क है के यह आगे से खुली होती है जिसमें आपके पांव की उंगलिया दिखती हैं.

वेज़िस
आज कल वेज़िस जूते काफी पॉपुलर है. हर उम्र की लड़की और महिला वेज़िस पहने हुए नज़र आ जाती हैं, क्योकि यह बहुत आरामदायक होती हैं. इनकी हील एक जैसी होती है. तो आरामदायक जूते पहनने हो तो वेज़िस पर ज़रुर नज़र डालें.



सैंडल
आम बोलचाल में हम किसी भी फुटवेयर को सैंडल कह देते हैं. लेकिन ऐसा होता नहीं है. सैंडल आम तौर एक मामूली डिज़ाइन का चप्पल होते हैं. जिसे सभी लोग पहनना पसंद करते हैं.

ब्लॉक हील
ये हील्स चौड़ी होती हैं. ऊपर से नीचे तक इनकी चौड़ाई सेम होती है. बस इसका बीच वाला हिस्सा खाली होता है. इनमें भी बैलेंस बेहतर रहता है. इनकी लंबाई दो इंच से लेकर छह इंच तक भी हो सकती है.

एंकल स्ट्रैप
इन हील्स में आपके टखनों के पास स्ट्रैप या फीता होता है. कुछ जूतों में ये फीते बहुत लंबे होते हैं, और घुटनों तक बांधे जा सकते हैं. उनको टाई अप सैंडल कहा जाता है. अक्सर आपने हिरोइन को इस तरह के जूतें पहने देखा होगा और ज्यादातर ये पतले पैरों पर ज़्यादा जचती हैं.



स्लिंग्बैक
इसमें एड़ी के पास फीता होता है बांधने के लिए. इससे सपोर्ट थोड़ा ज्यादा मिलता है और ये भी एक तरह की हील्स ही होती है.



Zee Salaam