नई दिल्लीः अगर आप मछली पालन या पशुपालन का कारोबार करते हैं, तो आपको सरकार 5 लाख रुपये जीतने का मौका दे रही है. बस इसके लिए आपको अपने काम ब्यौरे के साथ आवेदन करना होगा. 
दरअसल, केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय ने साल 2022 के राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. आवेदन सितंबर महीने के आखिर तक ऑनलाइन तरीके से देने होंगे. एक आधिकारिक बयान में बताया गया कि ये पुरस्कार राष्ट्रीय दुग्ध दिवस (26 नवंबर, 2022) के मौके पर दिए जाएंगे. पुरस्कार क्रमशः तीन वर्गों में दिए जाएंगें, देसी गाय/भैंस की नस्लों को पालने वाले सर्वश्रेष्ठ किसान, सर्वश्रेष्ठ कृत्रिम गर्भाधान तकनीशियन और सर्वश्रेष्ठ डेयरी सहकारी समिति/दुग्ध उत्पादक कंपनी/डेयरी किसान उत्पादक संगठन.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बयान के मुताबिक, राष्ट्रीय गोपाल रत्न पुरस्कार में हर एक श्रेणी में योग्यता का प्रमाणपत्र, एक स्मृति चिह्न और इनाम की रकम दी जाएगी. पहले श्रेणी में 5,00,000 रुपये का इनाम, दूसरी में 3,00,000 रुपये का और तीसरी श्रेणी में 2,00,000 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा. मुल्क में पहली बार ‘राष्ट्रीय गोकुल मिशन (आरजीएम)’ दिसंबर 2014 में शुरू किया गया था, जिसका मकसद दुग्ध उत्पादक किसानों और इस क्षेत्र में काम करने वाले लोगों और दुग्ध उत्पादकों को बाजार तक सुलभ पहुंच प्रदान करने वाली डेयरी सहकारी समितियों को प्रोत्साहित करना है.


इस योजना के तहत सरकार हर साल पुरस्कारों की घोषणा करती है और पात्र उम्मीदवारों को इनाम देती है. इसके लिए देश के किसी भी हिस्से में निवास करने वाला कारोबारी या किसान इसके लिए आवदेन कर सकता है. निर्णायक मंडल द्वारा उसके दावों की जांच के बाद उम्मीदवारों को इस पुरस्कारों के तहत सम्मानित किया जाएगा. 


ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in