भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार इस साल राष्ट्रीय राजधानी में सितंबर की शुरुआत में वार्षिक और मौसमी ओसत वर्षा अधिक हुई. इस साल कुल वर्षा 1000 मिमी के आंकड़े को पार कर गई है. हर साल दिल्ली और आसपास के इलाकों में सितंबर के आखिरी सप्ताह तक बारिश खत्म हो जाती है. लेकिन इस साल ऐसा होते नहीं दिखाई दे रहा है. 

 

यागी तूफान है जिम्मेदार


इस साल दिल्ली के आसाप के इलाकों में लोगों को बारिश से बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ा. वहीं बारिश के जल्दी खत्म होने के आसार भी नजर नहीं आ रहे हैं. इस साल मानसून वापसी में देरी का जिम्मेदार 'टाइफून यागी' भी है. प्रशांत महासागर से उठा यागी तूफान ने हजारों किलोमीटर की यात्रा कर उत्तर भारत को प्रभावित कर रहा है, जिसके कारण दिल्ली-NCR, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड में लगातार बारिख हो रही है.

 

लोगों के लिए बनी परेशानी


मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के इलाकों में सितंबर के आखिरी और अक्टूबर के पहले महीने तक बारिश के आसार जताए हैं. लगातार हो रही भारी बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनती जा रही है. उत्तर प्रदेश में नदियां उफान पर हैं, कई जिले बाढ़ की चपेट में हैं. वहीं अगर हिमाचल और उत्तराखंड की बात करें तो वहां बारिश थपने का नाम नहीं ले रही और लैंडस्लाइड की स्थिति बन गई है.  

 

दिल्ली-NCR में बारिश


दिल्ली-NCR में भी हर रोज बारिश हो रही है. गुरुवार को दिल्ली में जमकर बारिश हुई. हालांकि शाम तक थम गई. लेकिन रोजाना हो रही बारिश के कारण जगह-जगह पर जलभराव और जाम की समस्या से लोग जूंझ रहे हैं. मौसम विभाग ने सितंबर आखिरी और अक्टूबर में भी बारिश होने के आसार जाताए हैं. जबकि, सितंबर खत्म होते-होते बारिश खत्म होने लगती है.