India Canada Khalistan Issue: कनाडा ने खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर के कत्ल का इल्जाम भारत पर लगाया है. इसके बाद कनाडा ने एक भारतीय राजनयिक को मुल्क छोड़ने का हुक्म जारी किया है. वहीं इंडिया ने भी ईंट का जवाब पत्थर से दिया है. कनाडा के इस कदम के कुछ ही घंटो बाद भारत ने भी एक कनाडाई राजनयिक को मुल्क छोड़ने का आदेश दिया है. विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी है. बता दें कि कनाडाई राजनयिक को 5 दिन के भीतर इंडिया छोड़ने का आदेश दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दरअसल, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने मंगलवार को कनाडाई संसद को संबोधित करते हुए कहा, "सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर के कत्ल में भारतीय एजेंट्स का हाथ हो सकता है." उन्होंने सीधे तौर पर भारत पर निज्जर के कत्ल का इल्जाम लगाया. कनाडा की विदेश मंत्री ने भी यही बात दोहराई. 


इसके बाद भारत के विदेश मंत्रालय ने कनाडा के पीएम के इल्जामों को ख़ारिज कर दिया है. भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा, ''कनाडा के पीएम ने संसद में जो कुछ भी कहा, उसे हम ख़ारिज करते हैं. कनाडा की विदेश मंत्री के बयान को भी हम नकारते हैं.''


बयान जारी कर मंत्रालय ने कहा, ''कनाडा में किसी भी तरह की तशद्दुद  में भारत सरकार पर शामिल होने का इल्जाम लगाना हास्यास्पद और राजनीति से प्रेरित है. इसी तरह हमारे पीएम मोदी के सामने कनाडा के प्रधानमंत्री ने इल्जाम लगाए थे और हमने उसे भी पूरी तरह से ख़ारिज किया था. 


कुछ दिन पहले ही कनाडा के पीएम ट्रूडो G-20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए भारत आए थे. इस दौरे में ट्रूडो के साथ मुलाक़ात में प्रधानमंत्री मोदी ने कनाडा में सिख अलगाववादी गतिविधियों और भारतीय राजनयिकों पर होते हमलों का मुद्दा उठाया था.


लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeeslaam.in पर क्लिक करें. 


Zee Salaam Live TV