Asian Games 2023: भारतीय हॉकी टीम में एशियन गेम्स 2023 में शानदार प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया ने आज पिछले चैंपियन जापान को 5-1 से हराकर 19वें एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीत लिया है. इसके साथ अगले साल के पेरिस ओलंपिक के लिए भी क्वालिफाई किया है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस खिलाड़ी ने दागे गोल
इंडिया की तरफ से मनप्रीत सिंह ने 25वें मिनट पर एक गोल दागा, हरमनप्रीत सिंह ने 32वें और 59वें मिनट पर शानदार प्रदर्शन करते हुए गोल दागे. भारतीय खिलाड़ी अमित रोहिदास ने 36वें मिनट और अभिषेक ने 48वें मिनट में गोल दागे. जापान के लिए एकमात्र गोल तनाका ने 51वें मिनट में किया. एशियन गेम्स में इससे पहले भारत के नाम 2018 में कांस्य पदक जीता था. 


इससे पहले चार बार जीता है गोल्ड
इंडियन टीम ने एशियन गेम्स में चौथी बार गोल्ड मेडल जीते हैं. इससे पहले इंडिया टीम ने 1966, 1998 और 2014 में गोल्ड मेडल जीता था. इसके अलावा इंडियन टीम ने 9 रजत और 3 कांस्य पदक भी जीते हैं. इंडिया और जापान के बीच 2013 के बाद 28 बार मुकाबला हुआ है, जिसमें 23 मैच इंडिया ने जीते हैं. जबकि जापान ने मात्र 3 ही मैच जीत सका है. 


जापान को दी शिकस्त
इससे पहले इंडिया ने पूल मैच में जापान को 4-2 से हराया था. इंडिया इस खेल में एक भी मुकाबला नहीं हारा है. पूल चरण में इंडिया ने 58 गोल दागे थे. इंडिया सेमिफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया को 5-3 से शिकस्त दी थी. 


भारतीय हॉकी टीम
हरमनप्रीत सिंह (कप्तान), पीआर श्रीजेश (गोलकीपर), कृष्ण पाठक(गोलकीपर), वरुण कुमार, अमित रोहिदास, जरमनप्रीत सिंह, विवेक सागर प्रसाद, शमशेर सिंह, अभिषेक, गुरजंत सिंह, संजय, सुमित, नीलकांत शर्मा, हार्दिक सिंह (उप-कप्तान), मनप्रीत सिंह,  मनदीप सिंह, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय. 


Zee Salaam