Delhi News: न्यूयॉर्क के हार्लेम में एक अपार्टमेंट में आग लगने से एक भारतीय जर्नलिस्ट की जलकर मौत हो गई. जबकि 17 लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं. यह हादसा सेंट निकोलस प्लेस अपार्टमेंट बिल्डिंग में लिथियम-आयन बैटरी में  आग लगने की वजह से हुई, जिसमें  27 साल के पत्रकार फाजिल खान की दर्दनाक मौत हो गई. कई लोगों ने अपार्टमेंट से कूदकर अपनी जान बचाई. जबकि कई लोगों को रस्सी के सहारे नीचे उतारा गया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एनडीटीवी के मुताबिक, दूतावास ने कहा, "न्यूयॉर्क के हार्लेम में एक अपार्टमेंट इमारत में आग लगने की घटना में 27 साल के भारतीय नागरिक फाजिल खान की मौत के बारे में जानकर दुख हुआ. न्यूयॉर्क में भारतीय दिवंगत फाजिल खान के परिवार और दोस्तों के संपर्क में हैं. भारत को उनके पार्थिव शरीर की वापसी में हर संभव मदद करेंगे."


खान कोलंबिया पत्रकारिता स्कूल के पूर्व स्टूडेंट थे. वह कोलंबिया यूनिवर्सिटी के टीचर्स कॉलेज में मौजूद द हेचिंगर रिपोर्ट में डेटा पत्रकार के रूप में काम कर रहे थे.  द हेचिंगर एजुकेशन में असमानता और इनोवेशन पर रिपोर्ट करता है. उन्होंने लिखा, “हमें शनिवार को पता चला कि द हेचिंगर रिपोर्ट के डेटा रिपोर्टर फ़ाज़िल खान की न्यूयॉर्क शहर की इमारत में आग लगने से मौत हो गई, जहां वह रहते थे. ऐसे महान सहकर्मी और वंडरफुल पर्सन को खोने से हम सदमे में हैं और हमारी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. उसे प्यार से याद किया जाएगा."


खान लिंक्डइन प्रोफाइल के मुताबिक, खान ने साल 2018 में बिजनेस स्टैंडर्ड में एक कॉपी एडिटर के रूप में अपना करियर शुरू किया. लेकिन बाद में उन्होंने दिल्ली में CNN-News18 में एक संवाददाता के रूप में भी काम किया. साल 2020 में वह कोलंबिया यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करने के लिए न्यूयॉर्क चले गए.


चश्मदीद ने बताया
एक चश्मदीद ने घटना के बारे में बताया, "आग चरम पर थी और लोग खिड़कियों से बाहर कूद रहे थे." स्थानीय लोगों की मदद से कम से कम 18 लोगों को अपार्टमेंट से बाहर निकाला गया. जिनमें से 12 लोगों को इलाज के लिए हॉस्पीटल में भर्ती कराया गया, चार लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है.
वहीं, बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन डिपार्टमेंट ने पूरी अपार्टमेंट को खाली करने का आदेश जारी कर दिया.