Women Cricketer Fees: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने एक तारीख़ी क़दम उठाते हुए लेडीज़ क्रिकेटरों की फीस भी जेंट्स खिलाड़ियों के बराबर कर दी है. यह जानकारी BCCI के सेक्रेटरी जय शाह ने ट्विटर के ज़रिए दी. इस क़दम से लेडीज़ क्रिकेटरों के खेल में बड़ा बदलाव आने की उम्मीद है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले न्यूज़ीलैंड में ये रूल लागू था. हाल ही में BCCI की एजीएम की मीटिंग हुई उसमें फैसला लिया गया है कि लेडीज़ आईपीएल का पहला सीज़न 2023 में खेला जाएगा. उसके बाद बीसीसीआई ने लेडीज़ खिलाड़ियों को जेंट्स के बराबर फीस देने का ऐलान किया है.



जय शाह ने किया ट्वीट


जय शाह ने अपने ट्विटर पर लिखा कि "बीसीसीआई की जानिब से लेडीज़ क्रिकेटरों को जेंट्स खिलाड़ियों की तरह ही मैच फीस का भुगतान किया जाएगा. टेस्ट (15 लाख रुपये), वनडे (6 लाख रुपये), टी20 (3 लाख रुपये). एक तरह की सैलरी ही हमारी लेडीज़ क्रिकेटरों के लिए मेरा अज़्म (प्रतिबद्धता) था और मैं एपेक्स काउंसिल को उनकी हिमायत के लिए शुक्रिया अदा करता हूं. जय हिंद."



जय शाह ने एक दूसरा ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि "मुझे यह ऐलान करते हुए ख़ुशी हो रही है कि तफ़रीक़ (भेदभाव) मिटाने की सिम्त में BCCI ने पहला क़दम उठाया है. हम बोर्ड से मुआहिदा शुदा लेडीज़ क्रिकेटर के लिए एक तरह की सैलरी की पॉलिसी लागू कर रहे हैं. अब लेडीज़ और जेंट्स दोनों क्रिकेट खिलाड़ियों को एक जैसी मैच फीस मिलेगी. 


ख़्वातीन ने किया कमाल


इंडियन लेडीज़ टीम साल 2017 में ICC वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंची थी. साल 2020 के टी20 वर्ल्ड कप में भी लेडीज़ टीम पहुंची थी. इसके अलावा कॉमनवेल्थ खेलों में लेडीज़ टीम ने चांदी का तमग़ा हासिल किया था. वर्ल्ड कप जीतने के बाद लोगों की दिलचस्पी लेडीज़ क्रिकेट में हुई.


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.