Who is Taj Hassan: सीबीआई को नया डायरेक्टर मिल गया है. कर्नाटक के मौजूदा पुलिस महानिदेशक (DGP) प्रवीण सूद (Praveen Sood) को नया सीबीआई चीफ नियुक्त किया गया है. वो मौजूदा सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल की जगह लेंगे. इसी महीने 25 मई को रिटायर हो रहे हैं. बताया जा रहा है कि प्रवीण सूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया की पसंद हैं. हालांकि विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी उनके नाम से खुश नहीं हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस पद के लिए तीन नामों को शॉर्ट लिस्ट किया गया था. जिसमें दूसरा नाम मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना और तीसरा नाम ताज हसन का था जो  फायर सर्विस, सिविल डिफेंस एंड होम गार्ड्स के पद पर हैं. ताज हसन इस लिस्ट में इकलौता मुस्लिम चेहरा हैं और वो उनका नाम काफी सुर्खियों में रहा है. उन्होंने दिल्ली पुलिस में स्पेशल कमिश्नर के पद भी अपनी जिम्मेदारियों अदा की हैं. 


जुलाई 2021 में गृह मंत्रालय की तरफ से उनका ट्रांसफर फायर सर्विस, सिविल डिफेंस और होम गार्ड्स महकमे में कर दिया गया था. गृह मंत्रालय के आदेश में उनको इस जिम्मेदारी पर 31 दिसंबर 2023 तक तैनात रहने की बात कही गई थी. ताज हसन को लेकर यह भी खबरें चली थीं कि दिल्ली पुलिस कमिश्नर में सीनियारिटी होने के बावजूद उनको यह जिम्मेदारी नहीं दी गई. 


सच्चिदानंद श्रीवास्तव की रिटायरमेंट के बाद एजीएमयू काडर में 1987 बैच ताज हसन सीनियारिटी के मामले में सबसे ऊपर मौजूद चार अफसरों की लिस्ट में इकलौते जो दिल्ली पुलिस में ही स्पेशल कमिश्नर (यातायात) के तौर पर अपनी जिम्मेदारियां निभा रहे थे लेकिन उनको दिल्ली का पुलिम कमिश्नर बनाए जाने की बजाय उनको ट्रांसफर लेटर का सामना करना पड़ा था.


ताज हसन दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता भी रहे हैं. इसके अलावा राष्ट्रमंडल में बेहतरीन मैनेजमेंट के लिए उन्हें राष्ट्रपति से भी सम्मानित किया गया है. कहा जाता है कि ताज हसन को सिर्फ इसलिए अलग-थलग कर दिया गया क्योंकि उनके सगे भाई तनवीर हसन बिहार के बेगुसराय से आरजेडी के टिकट पर चुनाव लड़े थे. कुछ लोगों का मानना है कि यही वजह थी कि उनको दिल्ली पुलिस कमिश्नर के पद से दूर रखा गया था. 


डिस्क्लेमर: यह जानकारी इंटरनेट पर मौजूद अलग-अलग आर्टिकल्स से ली गई है. 


ZEE SALAAM LIVE TV