Israel-Hamas Conflict: इसराइल ने शनिवार को मध्य गाजा के दो शहरी शरणार्थी शिविरों पर हवाई हमले किए. कई मु्ल्कों की तरफ से सीजफायर के मांग के बावजूद भी बाइडन प्रशासन ने इसराइल को एक नए आपात हथियार की बिक्री के लिए मंजूरी दे दी. वहीं, इसराइल का कहना है कि वह हमास के खात्मे तक अपने हवाई और जमीनी हमले को जारी रखेंगे. जबकि अमेरिका ने डिप्लोमेटिक तरीके से इसराइल की रक्षा कर रही है और हथियारों की आपूर्ति जारी रखी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसराइल का तर्क है कि अब जंग खत्म करने का मतलब हमास की जीत होगी. हमास के एक सीनियर अफसर ने शनिवार को बेरूत में ‘एसोसिएटेड प्रेस’ को बताया कि ग्रुप अपने इस रुख से पीछे नहीं हटा है. समूह द्वारा बंधक बनाकर रखे गए इसराइली और विदेशी नागरिकों की रिहाई के लिए परमानेंट सीजफायर शुरुआती बिंदु होना चाहिए.


जंग में मरने वालों की संख्यां में हुई बढ़ोतरी  


दक्षिणी इसराइल पर सात अक्टूबर को हमास के हमले की वजह से शुरू हुए जंग में गाजा पट्टी में लगभग 85 फीसद लोग विस्थापित हो चुके हैं.  हेल्थ मिनिस्टरी ने गाजा में शनिवार को कहा कि जंग शुरू होने के बाद से फलस्तीन में मरने वाले के लोगों की संख्या बढ़कर 21,672 हो गई है, जबकि इस जंग में  56,165 लोग जख्मी हुए हैं.


हवाई हमले में पत्रकार को बनाया निशान


हेल्थ मिनिस्टरी के नुमाईंदे अशरफ अल-किद्रा ने बताया कि पिछले 24 घंटे में 165 लोगों ने जंग में जान गंवाई है. वहीं, नुसीरात में इसराइल द्वारा किए गए हवाई हमले में अल-कुद्स टेलीविजन ( Al Quds Television ) चैनल के एक पत्रकार जाबेर अबू हैद्रोस और उनके परिवार के छह सदस्यों की मौत हो गई.


इसी बीच, अमेरिकी विदेश डिपार्टमेंट ने बताया कि उन्होंने फ्यूज, चार्ज और प्राइमर समेत कई डिवाइसेस के लिए 14.75 करोड़ डॉलर की बिक्री को मंजूरी दे दी है.