Jammu and Kashmir: चार निर्दलीय एमएलए ने गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को अपना समर्थन दे दिया है, जिससे पार्टी को जम्मू-कश्मीर विधानसभा में बहुमत का आंकड़ा पार करने में मदद मिल गई है. उमर अब्दुल्लाह ने कहा कि सात में से चार विधायकों ने नेशनल कॉन्फ्रेंस के साथ हाथ मिला लिया है. जिससे पार्टी की स्ट्रेंग्थ 46 हो गई है.


जम्मू-कश्मीर चुनाव से जुड़ा बड़ा अपडेट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हाल ही में पूरे हुए जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों में 42 सीटें जीतकर नेशनल कॉन्फ्रेंस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इसके गठबंधन सहयोगियों कांग्रेस और सीपीआई (एम) ने क्रमशः छह और एक सीट जीती, जिससे नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास अब स्पष्ट बहुमत है.


कांग्रेस से बातचीत


उमर अब्दुल्लाह ने कहा कि कांग्रेस से बातचीत हो रही है और उन्हें सरकार गठन के लिए नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) को समर्थन देने पर फैसला लेने के लिए एक दिन का वक्त दिया गया है. इससे पहले गुरुवार को नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि उमर अब्दुल्ला को सर्वसम्मति से नेशनल कॉन्फ्रेंस विधायक दल का नेता चुना गया है. 


कांग्रेस विधायकों की बैठक


कांग्रेस विधायक दल के नेता का चुनाव करने के लिए शुक्रवार दोपहर को श्रीनगर में जेकेपीसीसी प्रमुख तारिक हमीद कर्रा की अध्यक्षता में कांग्रेस विधायकों की बैठक होगी. चुने गए नाम को पार्टी हाईकमान के जरिए अंतिम मंजूरी के लिए भेजा जाएगा.


सरकार बनते ही पहला काम ये करेंगे उमर


सुरनकोट से  आज़ाद उम्मीदवार मोहम्मद अकरम का कहना है कि वह किसी भी कीमत पर भारतीय जनता पार्टी ज्वाइन नहीं करेंगे. उन्हें कई पार्टी अप्रोच कर चुकी हैं. उमर अब्दुल्ला का कहना है कि एनसी-कांग्रेस सरकार की पहली प्राथमिकता जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल करने पर प्रस्ताव पारित करना होगा.


वहीं फारूक अब्दुल्लाह का कहना है कि 370 को वापस लाने में टाइम लगने वाला है, क्योंकि इसमें लीगल अप्रोच की जरूरत होगी. लेकिन राज्य का दर्जा बहाल करना तत्काल प्राथमिकता है.


पीडीपी ने नेशनल कॉन्फ्रेंस पर लगाया गंभीर आरोप


इस बीच, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) ने चुनाव नतीजों के बाद एनसी और सीपीआई (एम) पर गुंडागर्दी का आरोप लगाया है. श्रीगुफवारा-बिजबेहरा से एनसी के बशीर वीरी से चुनाव हारने वाली इल्तिजा मुफ्ती ने आरोप लगाया कि एनसी कार्यकर्ता पीडीपी की महिला सदस्यों को परेशान कर रहे हैं.