Jharkhand Chunav 2024 Schedule: महाराष्ट्र के साथ झारखंड की 81 विधानसभा सीटों पर चुनाव की तारीखों की घोषणा कर दी गई है. राज्य में 2 चरणों में इलेक्शन होने हैं. पहले चरण में 13 नवंबर को मतदान होगा, जबकि दूसरे चरण में 20 नवंबर 2024 को मतदान होगा. चुनाव के नतीजे 23 नवंबर को आएंगे. चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पहले चरण में किनते सीटों पर होगी वोटिंग
पहले चरण के लिए नोटिफिकेशन 18 अक्टूबर को जारी की जाएगी. नामांकन 25 अक्टूबर तक दाखिल किए जाएंगे और 28 अक्टूबर को स्क्रूटनी की जाएगी. 30 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे. इसके बाद पहले फेज में राज्य के  43 सीटों पर वोटिंग होगी.


दूसरे फेज में किनते सीटों पर होगा मतदान
वहीं, दूसरे फेज के लिए 22 अक्टूबर को गजट नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 29 अक्टूबर तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे. 30 अक्टूबर को स्क्रूटनी की जाएगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 1 नवंबर होगी. फिर 20 नवंबर को राज्य के  38 सीटों पर वोट डाले जाएंगे.


पिछले चुनाव में किसको मिली थी कितनी सीटे
साल 2019 के विधानसभा इलेक्शन में झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM), कांग्रेस और राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के गठबंधन ने राज्य की 81 में से 47 सीटें जीती थीं, जबकि बीजेपी 25 सीटों पर सिमट गई थी और तत्कालीन सीएम रघुवर दास भी इलेक्शन हार गए थे. हेमंत सोरेन सीएम बने और 4 साल से ज्यादा समय तक सरकार चलाने के बाद उन्हें कथित जमीन घोटाले में जनवरी 2024 में जेल जाने से पहले इस्तीफा देना पड़ा. जमानत मिलने के बाद वे फिर से मुख्यमंत्री बन गए.


बीजेपी और इंडिया गठबंधन में सीधे मुकाबला
झारखंड की राजनीति के जानकारों का मानना ​​है कि राज्य की कम से कम 10 विधानसभा सीटों पर एनडीए और 'इंडिया' गठबंधन के बीच कांटे की टक्कर हो सकती है. ये वो सीटें हैं, जहां 2019 में तत्कालीन महागठबंधन (अब 'इंडिया' गठबंधन) ने जीत दर्ज की थी. इन सीटों में बड़कागांव, घाटशिला, डुमरी, ईचागढ़, गांडेय, जुगसलाई, खिजरी, मधुपुर, नाला और चक्रधरपुर शामिल हैं.