Jharkhand Assembly Elections 2024:  हेमंत सोरेन सरकार के मंत्री और जामताड़ा से कांग्रेस उम्मीदवार डॉ. इरफान अंसारी के बयान पर झारखंड में  सियासी बवाल मचा हुआ है. इस लेकर विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (BJP) और कांग्रेस दोनों ने चुनाव आयोग के सामने शिकायत दर्ज कराई है. भाजपा का कहना है कि अंसारी ने जामताड़ा से पार्टी की महिला प्रत्याशी सीता सोरेन के खिलाफ बेहद अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल किया है, वहीं कांग्रेस ने BJP पर इरफान अंसारी के बयान को तोड़-मरोड़ कर पेश कर उन्हें बदनाम करने का इल्जाम लगाया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला?
दरअसल, इरफान अंसारी ने 24 अक्टूबर को जामताड़ा सीट से नॉमिनेशन दाखिल करने के बाद मीडिया से बात करते हुए इस सीट पर भाजपा प्रत्याशी सीता सोरेन के बारे में कथित तौर पर विवादित टिप्पणी की थी. उनसे पत्रकारों ने जामताड़ा सीट पर सीता सोरेन की तरफ से मिलने वाली चुनौती के बारे में सवाल किया तो उन्होंने कहा, "वह बॉरो खिलाड़ी हैं. भाजपा ऐसे लोगों को हाईजैक कर उम्मीदवार बना देती है, जो रिजेक्टेड हैं."


भाजपा प्रत्याशी ने दी प्रतक्रिया
इरफान अंसारी के इस बयान का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ, तो सीता सोरेन ने इसपर कड़ी प्रतिक्रिया दी. उन्होंने कहा कि इरफान अंसारी ने नॉमिनेशन  के फौरन बाद मीडिया के सामने मेरे लिए जिस अमर्यादित भाषा का इस्तेमाल किया है, उसके लिए उन्हें माफी मांगनी होगी. पहले भी उन्होंने मेरे बारे में निजी बातें बोली हैं, लेकिन इस बार उन्होंने सारी सीमाएं लांघ दी हैं.


इरफान ने अपने पक्ष क्या कहा?
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी समेत कई नेताओं ने इरफान अंसारी के इस बयान पर पलटवार किया. हालांकि, बवाल बढ़ा तो इरफान अंसारी ने भी इसपर अपना पक्ष रखा और कहा कि भाजपा और सीता सोरेन द्वारा मेरे वीडियो को काट-छांट कर गलत तरीके से वायरल किया गया है. ओरिजिनल वीडियो में मैंने सीता सोरेन का नाम तक नहीं लिया, फिर भी भाजपा की चालबाजियों में मेरे खिलाफ झूठ फैलाने के लिए वीडियो को क्रॉप कर पेश किया जा रहा है.


इरफान BJP पर 100 करोड़ का मानहानि का करेगा दावा!
कांग्रेस नेता ने कहा कि भाजपा में आते ही उन्होंने अपना लेवल इतना गिरा लिया है कि झूठ के सहारे जामताड़ा की जनता को भ्रमित करने की कोशिश में जुट गई हैं. उन्होंने कहा कि मुझे बदनाम करने की यह कोशिश न सिर्फ मेरी इज्जत पर आघात है, बल्कि सच्चाई को दबाने का प्लान भी है. सीता सोरेन और भाजपा की इन कोशिशों के खिलाफ मैं कोर्ट में 100 करोड़ का मानहानि का दावा करूंगा और इलेक्शन कमीशन में भी इस मामले को उठाऊंगा.


BJP-कांग्रेस डेलिगेशन ने सौंपा ज्ञापन
बहरहाल, इस मुद्दे पर भाजपा और कांग्रेस दोनों ने इलेक्शन कमीशन में शिकायत दर्ज कराई है. भाजपा का एक डेलिगेशन इस मामले में सुधीर श्रीवास्तव की अगुआई में राज्य के चीफ इलेक्टोरल अफसर के पास पहुंचा और उन्हें ज्ञापन सौंपकर इरफान अंसारी को विधानसभा चुनाव तक राज्य बदर करने, उनका नॉमिनेशन कैंसिल करने और उनके खिलाफ आपराधिक मामला दर्ज करने की मांग की.वहीं, कांग्रेस के डेलिगेशन भी किशोर नाथ शाहदेव, राजेश गुप्ता और इमरान अंसारी के नेतृत्व में के चीफ इलेक्टोरल अफसर के पास पहुंचा और उन्हें एक लेटर सौंपा. कांग्रेस ने भाजपा पर इल्जाम लगाया कि वह इरफान अंसारी को बेवजह बदनाम कर रही है. पार्टी ने इलेक्शन कमीशन से इस मामले में उचित कार्रवाई की मांग की है.