Kanhaiya vs Manoj Tiwari: कांग्रेस ने आगामी लोकसभा चुनाव के लिए रविवार को दस उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की गई है. पार्टी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से कन्हैया कुमार और जालंधर से पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी को मैदान में उतारा है. खास बात यह है कि कन्हैया बीजेपी के मनोज तिवारी के खिलाफ चुनाव लड़ते नजर आएंगे,


लोकसभा चुनाव में कन्हैया बनाम मनोज तिवारी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कन्हैया 37 साल के हैं और उन्होंने जवाहर लाल यूनिवर्सिटी स्टूडेंट यूनियन में बतौर प्रेसिडेंट काम किया है. अब वह भोजपुरी एक्टर-सिंगर और मौजूदा सांसद मनोज तिवारी के खिलाफ नॉर्थ ईल्ट दिल्ली से चुनाव लड़ेंगे. 25 मई को इस सीट पर चुनाव होने हैं.


2019 में कम्युनिस्ट पार्टी से लड़ा था चुनाव


बता दें, 2019 में, कन्हैया कुमार ने बिहार के बेगुसराय से भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीआई) के टिकट पर चुनाव लड़ा था, जिसमें वह केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी नेता गिरिराज सिंह से हार गए थे. बाद में, वह 2021 में कांग्रेस में शामिल हो गए थे. इस बीच, 2014 के लोकसभा चुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित को हराने के बाद मनोज तिवारी उत्तर पूर्वी दिल्ली सीट से भाजपा के दो बार सांसद हैं. 


इसके अलावा, कांग्रेस ने वरिष्ठ नेता जय प्रकाश अग्रवाल को चांदनी चौक से मैदान में उतारा है. वह अग्रवाल कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के सचिव प्रवीण खंडेलवाल से मुकाबला करेंगे, जो दो बार के सांसद और पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्ष वर्धन की जगह भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. पार्टी ने उत्तर पश्चिम दिल्ली से उदित राज को भी मैदान में उतारा है. भाजपा ने अपने मौजूदा सांसद हंस राज हंस की जगह इस सीट से योगेन्द्र चंदोलिया को मैदान में उतारा है.


पंजाब में गुरजीत सिंह औजला अमृतसर से भाजपा उम्मीदवार और अमेरिका में पूर्व राजदूत तरणजीत सिंह संधू के खिलाफ चुनाव लड़ेंगे. सीनियर कांग्रेस नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नई को जालंधर (एससी के लिए आरक्षित) से मैदान में उतारा गया है.


कांग्रेस ने अमृतसर से गुरजीत सिंह औजला, फतेहगढ़ साहिब से अमर सिंह, बठिंडा से जीत मोहिंदर सिंह सिद्धू, संगरूर से सुखपाल सिंह खैरा और पटियाला से धर्मवीर गांधी की उम्मीदवारी की भी घोषणा की है. उत्तर प्रदेश में पार्टी ने उज्जवल रेवती रमण सिंह को इलाहाबाद लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार घोषित किया है.