UK New PM: 2024 के संसदीय चुनाव में उनकी सेंटर-लेफ्ट लेबर पार्टी की ऐतिहासिक जीत के बाद कीर स्टारमर यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधान मंत्री बनने के लिए पूरी तरह तैयार हैं, जिससे 14 साल की कंजर्वेटिव सरकार का अंत हो जाएगा. लेबर पार्टी ने 650 में से 400 से ज़्यादा सीटें हासिल कीं, जो ब्रिटेन में शासन करने के लिए ज़रूरी 326 सीटों के बहुमत से कहीं ज़्यादा है. इस बीच, द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, कंज़र्वेटिव पार्टी को 120 सीटें भी हासिल करने में काफ़ी संघर्ष करना पड़ा है.


बदलाव की अब होगी शुरुआत


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेंट्रल लंदन में एक जश्न रैली में, 61 वर्षीय स्टारमर ने घोषणा की, "परिवर्तन अब शुरू होता है," और "देश पहले, पार्टी दूसरे स्थान पर" को प्राथमिकता देते हुए "राष्ट्रीय नवीनीकरण के दशक" के लिए प्रतिबद्ध हैं. हालांकि, उन्होंने चेतावनी दी कि बड़े बदलाव के लिए समय की जरूरत होगी. लेबर की जीत में कंजरवेटिव्स से कई सीटें हासिल करना शामिल था, जिसमें नौ कैबिनेट सदस्यों और पूर्व प्रधानमंत्री लिज़ ट्रस की सीटें भी शामिल थीं.


ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के नेताओं ने लेबर पार्टी के नेता कीर स्टारमर को उनकी चुनावी जीत पर बधाई दी है. ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी की जीत 14 साल में पहली बार सरकार बदलने का संकेत है. हालांकि, लेबर नेता कीर स्टारमर शुक्रवार को होने वाले समारोह तक प्रधानमंत्री की भूमिका नहीं संभालेंगे, जहां किंग चार्ल्स तृतीय उन्हें नई सरकार बनाने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित करेंगे.


यह क्षण इस बात को रेखांकित करता है कि तकनीकी रूप से, यूनाइटेड किंगडम में शासन करने का अधिकार अभी भी शाही विशेषाधिकार से पैदा होता है, भले ही वास्तविक राजनीतिक शक्ति सदियों पहले निर्वाचित संसद सदस्यों को हस्तांतरित कर दी गई हो.


कंजरवेटिव पार्टी की हार के बारे में ऋषि सुनक ने क्या कहा? 


ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने हार को स्वीकार करते हुए इसे ब्रिटिश जनता के जरिए दिया गया "गंभीर फैसला" बताया है और पुष्टि की कि लेबर पार्टी ने चुनाव जीत लिया है. नॉर्थ यॉर्कशायर में अपनी सीट पर बरकरार रहने वाले सुनक ने वहां उपस्थित लोगों से कहा, "लेबर पार्टी ने यह आम चुनाव जीत लिया है."