Ladakh Tank Accident​: : लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में सैन्य अभ्यास के दौरान बड़ा हादसा हुआ है, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए हैं. सेना के अधिकारियों ने बताया, "यह हादसा एलएसी के पास नदी पार करते वक्त हुआ हैं. वहीं, अधिकारियों का कहना है कि नदी पार करते वक्त अचानक जलस्तर बढ़ने से यह हादसा हुआ.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने क्या कहा?
अधिकारियों के मुताबिक, यह हादसा लद्दाख से 148 किलोमीटर दूर मंदिर मोड़ के पास रात करीब 1 बजे अभ्यास के दौरान हुई. अधिकारियों ने बताया कि पांच सैनिकों को लेकर जा रहा टी-72 टैंक अचानक आई बाढ़ के कारण नदी पार करते समय डूब गया. रक्षा अधिकारियों ने न्यूज एजेंसी एएनआई को बताया, "घटना के वक्त टैंक में एक जेसीओ और 4 जवानों सहित पांच सैनिक थे. एक व्यक्ति का पता लगा लिया गया है, जबकि अन्य की तलाश अभी भी जारी है."


पिछले साल 9 सैनिकों की हुई थी मौत
पिछले साल लेह जिले के कियारी के पास एक सेना का ट्रक सड़क से उतरकर गहरी खाई में गिर गया था, जिसमें एक जेसीओ सहित नौ सैनिकों की मौत हो गई थी. वहीं, मई 2020 से लद्दाख में भारतीय और चीनी सेनाएं गतिरोध में उलझी हुई हैं और सीमा विवाद का पूर्ण समाधान अभी तक नहीं हो पाया है, हालांकि दोनों पक्ष कई टकराव बिंदुओं से पीछे हट गए हैं.


पिछले साल सेना प्रमुख ने क्या कहा था?
इस साल जनवरी में सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने कहा था कि सेना उत्तरी सीमा (चीन) पर किसी भी चुनौती से निपटने के लिए तैयार है. जनरल पांडे ने कहा था, "सेना उत्तरी सीमा (चीन के साथ) पर किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार और सक्षम है. हमने उन क्षेत्रों में अपनी क्षमताओं को विकसित करने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं." 


सेना प्रमुख ने कहा था कि लद्दाख सेक्टर में एलएसी पर स्थिति "स्थिर, फिर भी संवेदनशील" है. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने हाल ही में कहा था कि एनडीए सरकार अपने तीसरे कार्यकाल में एलएसी पर चीन के साथ लंबित मुद्दों को हल करने पर ध्यान केंद्रित करेगी. उन्होंने कहा था, "चीन के मामले में, हमारा ध्यान सीमा पर स्थिति पर होगा. अभी भी कुछ मुद्दे लंबित हैं और हम उन्हें कैसे हल कर सकते हैं."