Hamas Isreal Conflict: हमास और इजराइल के दरमियान पिछले दो महीने से जंग जारी है. इस बीच दोनों की आपसी सहमति से छह दिन के लिए सीजफायर हुआ था. अब ऐसी खबर आ रही है कि इस जंग में इजराइल की सेना के पास बारुद खत्म होने के कगार पर है. हमास-इजराइल की जंग में अब इजराइली सेना के पास गोला बारुद लगभग खत्म होने वाला है. इसके लिए इजराइल के प्रधानमंत्री ने अमेरिका के राष्ट्रपति से मांग की थी, जिसको लेकर अमेरिका के नेताओं के दरमियान अपसी संघर्ष शुरु हो गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जो बाइडेन ने  सीनेट के खिलाफ जाकर नेतन्याहू को टैंक में इस्तेमाल किए जाने वाले गोला बारुद की बिक्री की मंजूरी दे दी है. इसके लिए सीनेट से अप्रूवल भी नहीं लिया गया. इजराइल इन दिनों फिर से गाजा के दक्षिण और उत्तरी गाजा पर टेंको से बमबारी कर रहा है. जिसके वजह से गोला बारुद की कमी पड़ गई. 


सीनेट ने क्यूं नहीं दी मंजूरी?
अभी रूस और यूक्रेन के बीच भी जंग जारी है. जिसके लिए अमेरिका को 60 अरब डॉलर से ज्यादा की रकम यू्क्रन को अदा करनी थी. जो बाइडन ने सीनेट में 106 अरब डॉलर के बिल को पेश किया था, जिसके लिए यूएस की कांग्रेस ने मंजूरी नहीं दी. इस बिल के रकम का एक हिस्सा इजराइल को देना था. रिपब्लिकन पार्टी इमिग्रेशन पॉलिसी और सीमा की सुरक्षा को लेकर हस्तक्षेप कर रहा था इसलिए बिल पास नहीं हो सका.


दरअसल अगले साल अमेरिका में राष्ट्रपति के चुनाव होने वाले हैं और यहां यहूदी समुदाय के ज्यादा लोग रहते हैं. इसलिए जो बाइडेन इजराइल की सुरक्षा को लेकर कोई जोख्मि नहीं लेना चाहते क्योकिं चुनाव में इसका असर हो सकता है. अमेरिका इस वक्त इजराइल और यूक्रन दोनों का मोर्चा सभाल रहा है. सर्दी में यूक्रेन का रूस के सामने टिके रहना बड़ी सिरदर्दी बन रही है.