Live Budget 2024 in Hindi: वित्त मंत्री के केंद्रीय बजट पर टिकी हैं सब की निगाहें, आम आदमी को क्या मिला इस बजट में?

सिराज माही Thu, 01 Feb 2024-12:29 pm,

Budget Announcement 2024 in Hindi: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में साल 2024-2025 का अंतरिम बजट पेश कर रही हैं. इस बजट पर देश के हर नागरिक की निगाहें टिकी हैं. बजट से जुड़ी हर खबर पढ़ने के लिए जुड़े रहें हमारे इस लाइव ब्लॉग से. हम पल-पल की खबर आप तक पहुंचा रहे हैं.

नवीनतम अद्यतन

  • Budget 2024 Live: आवास, पानी और रसोई गैस पहुंच में आसानी

    बुनियादी जरूरतों को पूरा करने और जीवन स्तर में सुधार के लिए व्यापक दृष्टिकोण पर जोर देते हुए, सीतारमण ने घोषणा की, "पिछले 10 सालों में, हमने हर घर में सभी के लिए घर, सभी के लिए पानी और सभी के लिए रसोई गैस का लक्ष्य रखा है." 

  • Budget 2024 Live: महिला उद्यमियों के लिए 34 करोड़ मुद्रा योजना ऋण

    वित्त मंत्री ने महिलाओं के लिए मुद्रा योजना ऋण योजना का खुलासा किया है. इसके अतिरिक्त, वित्तीय समावेशन और सशक्तिकरण को बढ़ावा देते हुए महिला उद्यमियों को 34 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए हैं. वित्त मंत्री ने कहा, "महिला उद्यमियों को 34 करोड़ मुद्रा योजना ऋण दिए गए."

  • Budget 2024 Live: पेश हुआ अंतरिम बजट

    निर्मला सीतारमण ने अपना अंतरिम बजट पेश कर दिया. उनका भाषण समाप्त हो गया है. उनका यह भाषण एक घंटे से कुछ मिनट कम था.

  • Budget 2024 Live: बजट में महिलाओं के लिए ऐलान 

    निर्मला सीतारमण ने कहा कि देश में औरतों के लिए कई स्कीम चलाई जा रही हैं, जिससे उन्हें बहुत फायदा हो रहा है. औरतों के लिए लखपति दीदी योजना चलाई जा रही है. इसके तहत एक लाख औरतें लखपति हो चुकी हैं. अब इसका टार्गेट 3 करोड़ किया गया है. एक योजना के तहत 9 से 14 साल की लड़कियों में सार्वाइकल कैंसर वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे कैंसर की रोकथाम में फायदा मिलेगा.

  • Budget 2024 Live: टैक्स में नहीं हुआ कोई बदलाव

    टैक्स दरों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. कुछ बहुत पुराने टैक्स मामलों को वापस लेंगे मामले वापस लेने से 1 करोड़ टैक्सपेयर्स को फायदा मिलेगा.

  • Budget 2024 Live: वित्त वर्ष 24 में रहेगा इतना घाटा

    वित्त वर्ष 24 संशोधित वित्तीय घाटा GDP का 5.8%, वित्त वर्ष 25 वित्तीय घाटा GDP का 5.1% रहने का अनुमान है. वित्त वर्ष 26 तक वित्तीय घाटा 4.5% तक लाने का लक्ष्य है. सरकार बाजार से उधारी घटाएगी निजी क्षेत्र को बाजार से ज्यादा पैसे जुटाने का मौका देगी. वित्त वर्ष 25 में नेट ~11.75 लाख करोड़ उधारी का लक्ष्य है.

  • Budget 2024 Live: हवाई अड्डों और विमानों में बढ़ोतरी

    निर्मला सीतारमण के मुताबिक भारत में हवाई अड्डों को दोगुना कर 149 किया जाएगा. भारतीय विमानन कंपनियों ने 1,000 नए विमानों का ऑर्डर दिया है.

  • Budget 2024 Live: 40,000 रेल डब्बों को वंदे भारत स्टैंडर्ड में बदला जाएगा

    लखपति दीदियों की संख्या 20 लाख से बढ़ाकर 30 लाख करने का लक्ष्य युवाओं के लिए. 1  लाख करोड़ के फंड की व्यवस्था की जाएगी. डिफेंस में डीप टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए योजना लाएंगे. वित्त वर्ष 25 में इंफ्रा पर 11.1% ज्यादा खर्च किया जाएगा. वित्त वर्ष 25 में 11.1 लाख करोड़ का कैपेक्स का लक्ष्य एनर्जी, मिनरल, सीमेंट के लिए 3 रेलवे कॉरिडोर बनाएंगे 40,000 रेल डब्बों को वंदे भारत स्टैंडर्ड में बदला जाएगा.

  • Budget 2024 Live: खेती किसानी पर होगा फोकस

    कृषि के लिए मॉडर्न स्टोरेज, सप्लाई चेन पर फोकस, सरसों और मूंगफली की खेती के लिए सरकार और बढ़ावा देगी. मत्स्य योजना को बढ़ावा देने के लिए काम किया जाएगा. सी-फूड एक्सपोर्ट दोगुना करने का लक्ष्य. सरकार 5 इंटीग्रेटेड एक्वा पार्क्स खोलेगी.

  • Budget 2024 Live: आशा वर्करों को मिलेगा फायदा

    आंगनवाड़ी सेंटर को अपग्रेड किया जाएगा 'ASHA' वर्कर्स को आयुष्मान योजना का लाभ मिलेगा. सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीनेशन बढ़ाया जाएगा सभी इलाकों में नैनो DAP का इस्तेमाल बढ़ाया जाएगा. डेयरी किसानों की मदद के लिए सरकार योजना लाएगी.

  • Budget 2024 Live: लोगों को मिलेगी सौर ऊर्जा

    सीतारमण का कहना है कि एक करोड़ घरों को छत पर सौर ऊर्जा से हर महीने 300 यूनिट तक बिजली मिलेगी. एफएमएल ने तीन तलाक को अवैध बनाना, महिलाओं के लिए एक तिहाई विधायी सीटें आरक्षित करना सरकार के महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम को उजागर करता है.

  • Budget 2024 Live: मोदी सरकार में किसानों को फायदा 

    निर्मला सीतारमण ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि 11.8 किसानों को मदद की गई है. पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के जरिए किसानों को सीधे पैसे दिए गए हैं. उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने पीएम फसल योजना के तहत 4 करोड़ किसानों को फायदा पहुंचा है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने 300 यूनिवर्सिटीज बनाई है. 

  • Budget 2024 Live: गरीबों महिलाओं पर है ध्यान

    सीतारण ने कहा कि 'गरीब का कल्याण देश का कल्याण है.' उन्होंने कहा हम अंजाम पर तवज्जों देते हैं न कि परिव्यय पर ताकि सामाजिक आर्थिक परिवर्तन हासिल किया जा सके. "हमें गरीब, महिलायें, युवा और अन्नदाता पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है; उनकी जरूरतें और आकांक्षाएं हमारी सर्वोच्च प्राथमिकताएं हैं"

  • Budget 2024 Live: सीतारमण को 2024 की जीत की उम्मीद

    बजट पेश करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा है कि "उम्मीद है कि हमारी सरकार को उसके शानदार काम से जनता एक बार फिर मजबूत जनादेश देगी." उन्होंने आगे कहा कि 'मोदी सरकार का सर्वांगीण, सर्वव्यापी, सर्वसमावेशी विकास पर ध्यान है.' सीतारमण का कहना है कि केंद्र 2024 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने की दिशा में काम कर रहा है.

  • Budget 2024 Live: सीतारमण पेश कर रही हैं बजट

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने केंद्रीय बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने बताया कि पीएम मोदी के नेतृत्व में "सबका साथ, सबका विकास" मंत्र के साथ पिछले 10 सालों में देश कैसे विकसित हुआ है.

  • Budget 2024 Live: कैबिनेट में मुहर लगने के बाद पेश होगा बजट

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से अंतरिम बजट पर मंजूरी लेने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट लेकर संसद भवन पहुंच गई हैं. उनके साथ वित्त मंत्रालय में उनके दोनों राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत कराड भी संसद भवन पहुंचे हैं. संसद भवन परिसर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक शुरू हो गई है, इसमें इस अंतरिम बजट को मंजूरी दी जाएगी. इसके बाद वित्त मंत्री सुबह 11 बजे लोक सभा में यह अंतरिम बजट पेश करेंगी. 

  • Budget 2024: कागज रहित पेश होगा बजट

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एक बार फिर पारंपरिक ‘बही-खाता’ शैली की थैली में लिपटा एक डिजिटल टैबलेट लिए बृहस्पतिवार को संसद पहुंचीं। वह पिछले तीन वर्षों की तरह अंतरिम बजट 2024-25 को कागज रहित प्रारूप में पेश करेंगी।

  • Budget 2024: आम बजट स्वास्थ्य योजनाएं

    इस बजट में लोगों की निगाहें स्वास्थ्य सेक्टर पर टिकी हुई हैं. लोगों को उम्मीद है कि सरकार बीमा योजना के तहत अधिक से अधिक नागरिकों को कवर करने के लिए आयुष्मान भारत पर जोर जारी रखेगी. सरकार को प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल के आवंटन पर भी ध्यान केंद्रित करना चाहिए. इससे लोगों के कार्य दिवस में नुकसान नहीं होगा साथ ही यह अर्थव्यवस्था को फायदा पहुंचाएगा. इससे साल 2047 तक विकसित भारत का सपना पूरा होगा.

  • Budget 2024 Live: नए पार्लियामेंट के बाहर निर्मला सीतारमण

  • Live Budget 2024: बेरोजगारी

    बेरोजगारी एक गंभीर चिंता का विषय है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि बजट में रोजगार देने पर फोकस किया जाए. इसमें उन इलाकों में निवेश शामिल हो सकता है जिनमें रोजगार के पर्याप्त अवसर पैदा करने की क्षमता है.

  • Budget 2024 Live: निर्मला सीतारमण पार्लियामेंट पहुंच चुकी हैं.

  • Budget 2024: बजट से किसानों को उम्मीदें

    आम बजट से किसानों को काफी उम्मीदें हैं. किसानों को उम्मीद है कि सरकार पीएम किसान निधि योजना के लिए पैसे बढ़ा सकती है. कयास लगाए जा रहे हैं कि यह रकम 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार रुपये तक की जा सकती है.

  • Budget 2024 Live: क्या है अंतरिम बजट?

    अंतरिम बजट में सरकार के व्यय, राजस्व, राजकोषीय घाटा, वित्तीय प्रदर्शन और कुछ महीनों के अनुमान शामिल होते हैं.

  • Budget 2024 Live: वित्त मंत्रालय पहुंची निर्मला सीतारमण

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज बजट पेश करने वाली हैं. इससे पहले वह वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं. सीतारमण यहां से बजट की कॉपी लेकर कुछ वक्त के बाद राष्ट्रपति भवन के लिए रवाना होंगी.

  • बजट से पहले महंगाई की मार

    आम आदमी को आम बजट पेश होने से पहले ही महंगाई का बड़ा झटका लगा है. LPG सिलेंडर के दामों में बढ़ोत्तरी हुई है. ऑयल कपनियों ने यह इजाफा किया है. 19 किलोग्राम के कॉमर्शियल सिलिंडर में ये इजाफा किया गया है. घरेलू सिलिंडर यानी 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलिंडरों में कोई भी इजाफा नहीं किया गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link