SP-RLD Alliance: लोकसभा चुनाव को देखते हुए यूपी में सीट शेयरिंग को लेकर सियासत गर्मा गई है. लोकसभा इलेक्शन 2024 के  मद्देनजर समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल के बीच सीटों को लेकर रजामंदी बन गई है. समाजवादी पार्टी और राष्ट्रीय लोक दल ने लोकसभा इलेक्शन के लिए गठबंधन का ऐलान कर दिया है. समाजवादी पार्टी (SP) और राष्ट्रीय लोकदल (RLD) ने लोकसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को रस्मी तौर पर साथ आने का ऐलान कर दिया. साथ ही सीट बंटवारे को आखिरी शक्ल दे दी. समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी ने सोशल मीडिया मंच प्लेटफार्म (पूर्व में ट्विटर) के जरिये गठबंधन का ऐलान किया. अशिलेश यादव ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ''राष्ट्रीय लोक दल और समाजवादी पार्टी के गठबंधन की सभी को बधाई. जीत के लिए सभी एकजुट हो जाएं, जुट जाएं".


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


SP-RLD सीटों पर बनी बात
वहीं, एक्स पर अखिलेश यादव के ट्वीट को दोबारा पोस्ट करते हुए जयंत चौधरी ने 'एक्स' पर लिखा, ''राष्ट्रीय, संवैधानिक मूल्यों के रक्षा के लिए सदैव तत्पर, हमारे गठबंधन के सभी कार्यकर्ताओं से उम्मीद है, अपने क्षेत्र के विकास और ख़ुशहाली के लिए कदम मिलाकर आगे बढ़ें". जयंत चौधरी ने इसके साथ ही अपने पोस्ट के साथ तस्वीरें भी डाली जिसमें वह और अखिलेश यादव हाथ मिलाते हुए देखे जा सकते रहे हैं. रालोद प्रवक्ता अनिल दुबे ने समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा कि दोनों लीडरों के बीच हुई मीटिंग में सीट बंटवारे को आखिरी शक्ल दे दी गई है. उन्होंने कहा, "RLD वेस्ट यूपी में सात सीटों पर चुनाव लड़ेगी. दुबे से जब यह पूछा गया कि रालोद किन सीटों पर चुनाव लड़ेगी तो उन्होंने इस सिलसिले में खोई तफ्सीली जानकारी साझा नहीं की. 



किन सीटों पर लड़ेगी चुनाव, अभी साफ नहीं
अब आने वाला समय ही तय करेगा कि राष्ट्रीय लोक दल के लिए समाजवादी पार्टी ने कौन सी सीटें छोड़ीं हैं. बता दें कि RLD ने पिछले चुनाव में 3 सीटों पर इलेक्शन लड़ा था. लोकसभा चुनाव 2024 के लिए समाजवादी पार्टी ने जयंत की पार्टी को सात सीटें देने पर अपनी सहमति जताई है. वहीं कयास लगाए जा रहे हैं कि समाजवादी पार्टी 80 सीटों में से 60 सीटों पर अपने उम्मीदवार मैदान में उतार सकती है.