Loksabha Election Result 2024: कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेताओं ने कहा है कि वह बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और तेलुगु देशम पार्टी के प्रमुख चंद्रबाबू नायडू से सरकार बनाने को लेकर बात करेंगे. इंडिया ब्लॉक के सहयोगी उद्धव ठाकरे ने सबसे पहले सार्वजनिक तौर से कहा कि कांग्रेस दोनों नेताओं से बात करने का इरादा रखती है. सीनियर कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि "हम सभी गठबंधन सहयोगियों और दूसरों को एक स्थिर सरकार बनाने के लिए राजी करने की दिशा में काम करेंगे." 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंडिया ब्लॉक को मिल सकती हैं सीटें
चूंकि इंडिया ब्लॉक और NDA की तरफ से जीती गई सीटों में बहुत ज्यादा अंतर नहीं है, इसलिए INDIA ब्लॉक को संभावनाएं दिख रही हैं. नीतीश कुमार की जनता दल-यूनाइटेड 12 और चंद्रबाबू नायडू की तेलुगु देशम पार्टी 16 मिलकर इंडिया ब्लॉक में 28 सीटें जोड़ सकती हैं.


INDIA ब्लॉक की मीटिंग
NDTV ने लिखा है कि दोनों नेताओं के पाला बदलने से इंडिया ब्लॉक की संख्या 232 से 260 पर आ सकती है. जहां दो प्रमुख सहयोगियों के बिना एनडीए की संख्या कम हो जाएगी. इससे दोनों को 12 सीटों की कमी होगी. इंडिया ब्लॉक आज एक बैठक आयोजित करने जा रहा है, जहां कई मुद्दों पर बात होगी. हालांकि राष्ट्रपति उस पार्टी या समूह को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित करते हैं जो बहुमत का आंकड़ा पार कर जाता है.


पलटी मारते हैं नीतीश
सहयोगी पार्टी के तौर पर नीतीश कुमार और चंद्रबाबू नायडू दोनों का रिकॉर्ड खराब रहा है. नीतीश कुमार अक्सर रुख देखकर पार्टी बदलते रहे हैं. उन्होंने पिछले एक दशक में पांच बार पलटी मारी है. वह आखिरी बार फरवरी में इंडिया गठबंधन से भाजपा में शामिल हुए. नायडू, जो एनडीए का हिस्सा थे, वह 2019 के चुनाव से पहले गठबंधन से बाहर हो गए थे, लेकिन वर्तमान चुनाव से पहले फिर से शामिल हो गए. 


पीएम मोदी दें इस्तीफा
कांग्रेस के सूत्रों का कहना है कि जनादेश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के खिलाफ है. कांग्रेस के एक नेता के मुताबिक "हम समान विचारधारा वाली पार्टियों और नीतीश कुमार और टीडीपी जैसे लोगों के साथ सरकार बनाने की संभावना पर विचार करेंगे." तृणमूल कांग्रेस प्रमुख और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता


बनर्जी ने भी यह मांग दोहराई है.
कांग्रेस ने भी मांग की है कि पीएम मोदी शीर्ष पद से हट जाएं. कांग्रेस का कहना है कि भाजपा और उसके सहयोगियों का प्रदर्शन "400 पार" लक्ष्य से बहुत कम है. उनके लिए एक बड़ी हार है.


कांग्रेस नेता ट्वीट
कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने एक्स पर पोस्ट किया, "देश का प्रधानमंत्री न केवल वोटों से चुना जाता है, बल्कि उसकी व्यक्तिगत गरिमा और स्वाभिमान से भी चुना जाता है. आज नरेंद्र मोदी ने न केवल बड़ी संख्या में वोट खो दिए हैं, बल्कि उनकी व्यक्तिगत छवि को भी गहरी ठेस पहुंची है. देश चलाने के लिए, केवल सीटें ही नहीं, बल्कि प्रतिष्ठा भी जरूरी है."