LPG cylinder price cut down: ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 1 जून से तत्काल प्रभाव से कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹69.50 की कटौती की है. इसके साथ ही, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की खुदरा बिक्री कीमत ₹1676 हो गई है. समाचार एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत भर के अन्य मेट्रो शहरों में भी इसी तरह की कटौती की गई है.


मुंबई, चेन्नई और कोलकाता का क्या है हाल?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मुंबई में भी 69.50 रुपये की कटौती के साथ नई कीमत 1,629 रुपये होगी. चेन्नई में कीमत 1,841.50 रुपये है जबकि कोलकाता में कीमत में कटौती के बाद 1,789.50 रुपये है. सिलेंडर की कीमतों में यह बदलाव ऑयल मार्केटिंग कंपनियों के जरिए 1 मार्च को की गई पिछली घोषणा के बाद आया है, जब 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की दर में 19 रुपये की कमी की गई थी.


बिजनेस करने वालों के लिए अच्छी खबर


कीमतों में लगातार कटौती आर्थिक चुनौतियों के बीच ऑपरेटिंग कोस्ट से जूझ रहे बिजनेस के लिए एक पॉजीटिव संकेत है. इससे पहले अप्रैल में 19 किलोग्राम वाले कमर्शियल सिलेंडर और 5 किलोग्राम वाले एफटीएल (फ्री ट्रेड एलपीजी) सिलेंडर की कीमतों में क्रमशः ₹30.50 और ₹7.50 की कटौती की गई थी.


बता दें, इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की कीमतों में संशोधन करते हैं. यह कीमतें किस वजह से घटाई गई हैं, इसका खुलासा नहीं किया गया है. बता दें, सिलेंडर के दामों के लेकर हमेशा से मुद्दा बनता आया है. अपोजीशन हमेशा बीजेपी पार्टी को सिलेंडर के दामों की वजह से टारगेट करती आई है.