Maharashtra Politics: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद सभी पार्टियां चुनाव की तैयारियों में जुट गई हैं. इस बीच कांग्रेस ने अपनी पहली लिस्ट जारी कर दी है, जिसमें 48 उम्मीदवारों के नाम ऐलान किए गए हैं. इनमें राज्य के कई दिग्गज नेताओं के नाम शामिल है. इस लिस्ट में सीनियर कांग्रेस नेता नाना पटोले और पृथ्वीराज चव्हाण का नाम भी शामिल है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कांग्रेस पार्टी ने कराड दक्षिण सीट से पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण को टिकट दिया है, जबकि पूर्व ऊर्जा मंत्री नितिन राउत को नागपुर उत्तर सीट से फिर से मैदान में उतारा है. पार्टी ने शहादा सीट से राजेंद्र कुमार गावित, नंदुरबार सीट से किरण तड़वी, नवापुरा से कृष्णकुमार नाइक, सकरी से असाध्य चौरे, ढोले ग्रामीण से मुरलीधरन, अमरावती से सुनील देशमुख, अचलपुर से अनिरुद्ध देशमुख, देवली, ओल्ड से रंजीत कांबले को टिकट दिया है.


इसके अलावा पार्टी ने गुडाडे नागपुर दक्षिण पश्चिम से, टीवीए शेल्के नागपुर मध्य से, विकास टेक नागपुर पश्चिम से, निकोला कोलोराडो नागपुर उत्तर से, नानाभाऊ पटोले साकोली से, धनंजय चौधरी रावेर सीट से, राजेश इकाडे मलकापुर से, राहुल बौंदरे चिखली से, अमित जनक रिसोड़ से। धामनगांव रेलवे सीट से आईपीएल जगताप, गोंदिया से गोपालदास अग्रवाल, राजुरा से सुभाष धोटे, ब्रह्मपुरी से विजय वडेट्टीवार को दावेदार बनाया है.


जानें किसको कहां से मिला टिकट
वहीं, कांग्रेस पार्टी ने चिमूर से सतीश वारजुकर, हदगांव से माधवराव पाटिल और भोकर सीट से तिरूपति कोंडेकर। कांग्रेस ने नायगांव से मीनल पाटिल, पाथरी से सुरेश वरपुडकर, फुलंबरी से विलास केशवराव, मीरा भयंदर से सैयद मुजफ्फर हुसैन, मलाड पश्चिम से असलम शेख, चांदीवली से मोहम्मद आरिफ खान, धारावी से डॉ. ज्योति गायकवाड़, मुंबादेवी से अमीन पटेल, पुरंदर से संजय जगताप, भोर से संग्राम थोपटे, किसबा पेठ से रवींद्र हेमराज, संगमनेर से विजय थोराट, शिरडी से प्रभाती घोगड़े को मैदान में उतारा है लातूर ग्रामीण से राज देशमुख, लातूर शहर से अमित देशमुख, अक्कलकोट से सिद्धाराम म्हात्रे, कोल्हापुर दक्षिण से ऋतुराज पाटिल और करवीर से राहुल पाटिल को अपना उम्मीदवार बनाया है.


इन सीटों पर है पेच
महा विकास अघाड़ी गठबंधन में लगभग सीटों का बंटवरा हो चुका है. सिर्फ 18 सीटों पर अभी तक कोई फैसला नहीं हो पाया है. कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (यूबीटी) 85-85 सीटों पर चुनाव लड़ेंगे. हालांकि, 288 सदस्यीय विधानसभा में बाकि 18 सीटों के लिए सीट बंटवारे पर बातचीत अभी भी जारी है. कांग्रेस का लक्ष्य लोकसभा चुनाव में मिली सफलता को दोहराना है, क्योंकि पार्टी ने 17 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ा था और 13 सीटें जीती थीं.