Manipur Rocket attack threat: मणिपुर में जारी तनाव के बीच मंगलवार को तीन जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है. मणिपुर में संघर्ष फिर से बढ़ गया है, हाल ही में हिंसा और विरोध प्रदर्शनों की घटनाओं ने अशांति को और बढ़ा दिया है. हिंसा बढ़ने के कारण इंफाल पूर्व, इंफाल पश्चिम और थौबल जिलों में कर्फ्यू लगा दिया गया है.


मणिपुर के तीन जिलों में कर्फ्यू


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले जारी आदेश में इंफाल पूर्व और इंफाल पश्चिम के जिलाधिकारियों ने मंगलवार को सुबह 5 बजे से 10 बजे तक संबंधित जिलों में कर्फ्यू में ढील देने का ऐलान किया था. हालांकि, जिलों में "विकसित हो रही कानून व्यवस्था की स्थिति" के कारण मंगलवार सुबह 11 बजे से ढील देने का आदेश रद्द कर दिया गया और दोनों जिलों में फिर से कर्फ्यू लगा दिया गया.


मणिपुर में ताजा हिंसा का मामला


पिछले कुछ दिनों में मणिपुर में हिंसा की एक नई लहर आई है. 6 सितंबर को राज्य के बिष्णुपुर जिले के मोइरांग में आरपीजी हमला हुआ, जिसकी वजह से मणिपुर के पहले मुख्यमंत्री मैरेम्बम कोइरेंग सिंह के आवास पर पूजा कर रहे एक शख्स की मौत हो गई.


कुकी मिलिटेंट्स कर रहे हैं बड़ा प्लान


7 सितंबर को मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में कुकी उग्रवादियों के जरिए कथित तौर पर इस्तेमाल किए गए लंबी दूरी के रॉकेटों ने पांच लोगों की जान ले ली, जिसके बाद पूरे राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. यह तब हुआ जब उग्रवादियों ने अकेले रहने वाले एक व्यक्ति के घर में घुसकर उसे सोते समय गोली मार दी, जिससे स्थिति और खराब हो गई है.


गश्त और हवाई सर्वेक्षण के लिए एक सैन्य हेलीकॉप्टर तैनात किया गया है, और तलाशी अभियान भी चलाया जा रहा है. पुलिस महानिरीक्षक (खुफिया) के. कबीब ने दावा किया कि स्थिति पर काबू पा लिया गया है.