Maratha Reservation Bill: महाराष्ट्र से बड़ी खबर सामने आई है. जहां विधानसभा में आज यानी 20 फरवरी को मराठा रिजर्वेशन बिल पर मुहर लग गई है. सदन से यह बिल सर्वसम्मति से पास हो गया है. इस बिल के तहत 10 फीसद मराठा रिजर्वेशन की सिफारिश की गई है. इससे मराठा समुदाय को नौकरी और एजुकेशन में आरक्षण का फायदा मिलेगा. अब इस बिल को सूबे के विधान परिषद में रखा जाएगा. मराठा रिजर्वेशन बिल को लेकर आज विधानसभा और विधान मंडल का विशेष सेशन आयोजित किया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिल पास होने के दौरान क्या बोले सीएम
इस बिल पर चर्चा के दौरान सूबे के सीएम एकनाथ शिंदे ने कहा, "चाहे OBC भाई हों, या कोई दूसरे समुदाय, हमने किसी के रिजर्वेशन से छेड़छाड़ किए बिना मराठा समुदाय के लिए शैक्षिक और नौकरी में रिजर्वेशन देने का फैसला लिया है."


सीएम ने विपक्ष से की थी ये अपील
इससे पहले सीएम और डिप्टी सीएम ने मराठा रिजर्वेशन बिल को सर्वसम्मति और पूर्ण बहुमत से पास करने की गुजारिश की. हालांकि, विपक्षी लीडर्स के साथ-साथ सत्ता पक्ष से सिर्फ महाराष्ट्र सरकार के मंत्री छगन भुजबल ने बिल पर आपत्ति जताने के लिए खड़े हुए, वहीं विपक्ष के लीडर  विजय वडेट्टीवार ने इस बिल पर सहमति जताई है. 


आयोग ने इस दिन सौंपी थी अपनी रिपोर्ट
मराठा रिजर्वेशन के मुताबिक, राज्य सरकार ने मराठा समुदाय को 10 फीसदी हिस्सेदारी दी है. इस बिल के मसौदे के मुताबिक, आयोग ने 16 फरवरी 2024 को ही अपनी रिपोर्ट एकनाथ सिंदे सरकार को सौंप दी थी.