नई दिल्लीः अगर आप मारुति कंपनी की कोई नई कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो इसी महीने अपनी मनपसंद कार खरीद लें. अगर आप इस माह गाड़ी नहीं खरीद पाएंगे तो अगले माह अपको कार की ज्यादा कीमत अदा करनी होगी. 
दरअसल, मुल्क की सबसे बड़ी कार मैन्यूफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी इंडिया ने सोमवार को कहा कि कच्चे माल की कीमतों में इजाफा की वजह से वह मौजूदा फिनांशियल ईयर की दूसरी तिमाही में अपनी कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करेगी. एमएसआई ने शेयर बाजार को बताया है कि गुजिश्ता एक साल में कार बनाने में इस्तेमाल होने वाले मुखतलिफ कच्चे माल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से कंपनी के गाड़ियों की लागत पर असर पड़ रहा है। ऐसे में कंपनी के लिए कीमतों में इजाफा के जरिए बढ़े हुए लागत का कुछ भार कस्टमर्स पर डालना लाजिमी हो गया है।

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बढ़ी कीमतों का अभी जिक्र नहीं 
कंपनी ने अभी यह नहीं बताया कि कीमतों में कितनी बढ़ोतरी की जाएगी. सभी मॉडल पर कीमतें अलग-अलग हो सकती है. हालांकि यह पहली बार नहीं है जब मारुति सुजुकी ने अपने कारों की कीमतों में बढ़ोतरी करने का ऐलान किया हो. इससे पहले कार निर्माता ने अप्रैल में बड़े पैमाने पर कीमतों में बढ़ोतरी की थी. तब मारुति की कारों की कीमत में ज्यादा से ज्यादा 22,500 रुपये तक इजाफा किया गया था. मारुति सुजुकी इस समय देश भर में 14 मॉडल पेश करती है. इनमें से सिर्फ पांच मॉडल इसके प्रीमियम रिटेल आउटलेट-नेक्सा शोरूम के जरिए बेचे जाते हैं। अन्य मॉडलों की बिक्री कंपनी अपने अरीना शोरूम के जरिए करती है। 

गाड़ियों की बुकिंग में चल रही लंबी वेटिंग
कोरोना और लॉकडाउन की वजह से लंबे अरसे से वाहन निर्माता कंपनियों में उत्पादन बंद है. इस वजह से कस्टमर्स को गाड़ियों की खरीदारी के लिए लंबे वक्त तक इंतजार करना पड़ रहा है. मारुति की गाड़ियों में वेटिंग की अवधि अभी सबसे ज्यादा है. कस्टमर्स को मारुति एक्सयूवी में अभी छह माह से ज्यादा की वेटिंग मिल रही है. हालांकि इतवार को वाहन निर्माता कंपनियों ने कहा है कि आने वाले वक्त में वह अपनी गाड़ियों का उत्पादन बढ़ाएंगे. लॉकडाउन में राहत मिलने के बाद मारुति, टाटा, महिन्द्रा, हुंडई जैसी कंपनियों ने अपना उत्पादन बढ़ाने की बात कही है.