Meghalaya-Nagaland Assembly Election: मेघालय और नागालैंड में असेंबली इलेक्शन के लिए चल रहे चुनाव का शोर शनिवार की शाम को थम गया. दोनों ही रियासतों में 27 फरवरी को कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जाएंगे. वोटिंग के लिए तमाम तैयारियां अंतिम चरण में हैं. मेघालय और नागालैंड दोनों रियासतों में ही बीजेपी सत्ता पर क़ाबिज़ है. इस बार मेघालय में बीजेपी और एनपीपी अलग-अलग इलेक्शन लड़ रहे हैं, जबकि नागालैंड में बीजेपी अपनी पुरानी साथी एनडीपीपी के साथ इंतेख़ाबी मैदान में उतरी है. पार्टियों ने चुनावी प्रचार के दौरान जम कर एक-दूसरे पर इल्ज़ाम लगाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पोलिंग पार्टियों रवाना
मेघालय में 27 फरवरी को होने वाले असेंबली इलेक्शन के लिए एक महीने से ज़्यादा वक़्त से चल रहा प्रचार अभियान शनिवार को समाप्त हो गया. राज्य की 12 ज़िलों की 60 विधानसभा सीटों में से 59 पर वोट डाले जाएंगे 
यूनाइटेड डेमोक्रेटिक पार्टी (यूडीपी) के उम्मीदवार एच. डोनकुपर रॉय लिंगदोह का 20 फरवरी को निधन जाने के बाद पूर्वी खासी हिल्स जिले के सोहियोंग विधानसभा क्षेत्र में वोटिंग नहीं होगी. मेघालय के चीफ़ इलेक्शन ऑफिसर एफ.आर. खारकोंगोर ने बताया कि शनिवार को 59 विधानसभा क्षेत्रों के 3,419 सेंटर पर पोलिंग पार्टियों की आवाजाही शुरू हो गई है. चुनाव में 36 महिलाओं समेत कुल 369 उम्मीदवार मैदान में हैं.



दो मार्च को नतीजों का ऐलान
दूसरी तरफ़ नागालैंड में भी शनिवार को इलेक्शन कैंपेन का शोर थम गया. यहां पर वोटिंग के लिए हिफ़ाज़त के सख़्त इंतेज़ामात किए गए हैं. नागालैंड में भी 27 फरवरी को वोट डाले जाएंगे. राज्य में कुल 60 सीटें हैं, लेकिन इस बार 59 सीटों पर मतदान होंगे क्योंकि, बीजेपी के एक उम्मीदवार बिना मुक़ाबला चुने गए हैं. नगालैंड में चार महिला उम्मीदवारों समेत कुल 183 उम्मीदवार इंतेख़ाबी मैदान में हैं. मेघालय और नागालैंड में असेंबली इलेक्शन के नतीजे दो मार्च को घोषित किए जाएंगे. दोनों की राज्यों में सुरक्षा के पुख़्ता इंतेज़ाम किए गए हैं.


 


Watch Live TV