नई दिल्ली: टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला मेडल मिल गया है. यह मेडिल मीराबाई चानू (Mirabai Chanu) ने वेटलिफ्टिंग में दिलाया है. इस प्रतियोगिता में का गोल्ड मेडल चीन की जीहोई होउ ने जीता है. मीराबाई चानू ने ये कमाल 49 किलोग्राम भारवर्ग की महिला वेटलिफ्टिंग में किया. उन्होंने स्नैच और क्लीन एंड जर्क राउंड मिलाकर कुल 202 किलो वजन उठाया और सिल्वर मेडल जीता.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी देखिए: Olympics 2020: पहले स्थान पर रहते हुए फाइनल में पहुंचे निशानेबाज सौरव, अभिषेक ने किया निराश


मीराबाई ने 202 के कुल वजन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया. स्नैच में मीराबाई ने दूसरी कोशिश में 89 और क्लीन और जर्क में दूसरे प्रयास में 115 किलो वजन उठाया. मीराबाई वेट लिफ्टिंग में मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला हैं. इससे पहले 2000 के सिडनी ओलंपिक में कर्णम मल्लेश्वरी ने कांस्य मेडल जीता था.


चानू के मेडल जीतने पर देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अपने ट्वीटर हैंडल पर लिखा, "वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतकर टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारत के लिए पदक तालिका की शुरूआत करने के लिए मीराबाई चानू को हार्दिक बधाई."



इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी उन्हें मुबारकबाद पेश की है. पीएम मोदी ने मीराबाई के साथ एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा,"इससे सुखद शुरुआत के लिए नहीं कहा जा सकता था." पीएम ने आगे लिखा कि मीराबाई चानू की शानदार प्रदर्शन. वेटलिफ्टिंग में सिल्वर मेडल जीतने के लिए उन्हें मुबारकबाद. उनकी कामयाबी हर भारतीय को प्रेरित करती है.



ZEE SALAAM LIVE TV