Mizoram Bridge Collapse: मिजोरम के सइरांग में बुधवार को एक निर्माणाधीन पुल के टूटने की वजह से 26 मजदूरों की मौत हो गई. इसके साथ ही कई लोग इसमें फंस गए. रिपोर्ट के मुताबिक हादसे के दौरान इस पुल पर तकरीबन 40 मजदूर मौजूद थे. न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक 26 लाशें अभी तक बरामद की गई हैं और काफी मजदूर अभी भी मिसिंग बताए जा रहे हैं. यंग मिज़ो एसोसिएशन की सैरांग शाखा फिलहाल बचाव अभियान चला रही है. रेलवे मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने मरने वालों के परिवार वालों को 10-10 लाख रुपये मुआवजा देने का ऐलान किया है. वहीं घायलों को दो-दो लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा.


अधिकारियों ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नॉर्थन रेलवे के एक अधिकारी ने जानकारी दी, "जो पुल ढह गया, वह पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी राज्यों की राजधानियों को जोड़ने वाली भारतीय रेलवे परियोजना का हिस्सा था. यह पिछले कुछ सालों से निर्माणाधीन है. हादसा सुबह करीब 11 बजे हुआ है. हमें अभी तक यह पता नहीं चल पाया है कि हादसा किस वजह से हुआ है और जब यह घटना घटी तो वास्तव में कितने लोग उस पुल पर मौजूद थे.



ये पुल कुरुंग नहर के ऊपर बन रहा था. जो बैराबी और सइरांग को जोड़ने का काम करता. इस पुल की हाइट 104 मीटर थी. मिजोरम की राजधानी तक पहुंचने से पहले साइरांग आखिरी रेलवे स्टेशन है. ये प्रोजेक्ट एजवाल को नेशनल रेलवे नेटवर्क से जोड़ता है.


मिजोरम के सीएम ने क्या कहा?


इस हादसे के पेश आने के बाद मिजोरम के सीएम ने शोक जताया है. जोरामथांगा ने ट्विटर पर लिखा, “आइजोल के करीब सइरांग में निर्माणाधीन रेलवे ओवर ब्रिज आज ढह गया. इसमें  कम से कम 15 मजदूरों की मौत हुई है. बचाव कार्य जारी है. इस हदसे से बहुत दुखी और प्रभावित हूं.' मैं सभी परिवारों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं और घायलों के जल्दी स्वस्थ होने की कामना करता हूं. बचाव कार्यों में मदद के लिए बड़ी संख्या में सामने आए लोगों के प्रति आभार व्यक्त करता हूं.''