MP Madarsas: मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने रविवार को कहा कि राज्य के कुछ मदरसों में पढ़ाई जा रही कथित काबिले ऐतराज चीजों की जांच की जाएगी. राज्य सरकार के स्पीकर मिश्रा ने एक सवाल के जवाब में मीडिया से कहा कि कुछ मदरसों में काबिले ऐतराज चीजों को पढ़ाए जाने का मामला उनकी जानकारी में आया है.


जांच के लिए देंगे हुक्म


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिश्रा ने कहा था कि, ‘‘मैंने भी उसको पहले सरसरी निगाह से देखा है. इस तरह की किसी भी सूरतेहाल से बचने के लिए, हम मदरसों में जो पढ़ाई जाने वाली चीजें हैं उसे जिलाधिकारियों से कहकर तालीम के महकमे से इसकी जांच कराने और पढ़ाई जाने वाली चीजें को ठीक करने को कहेंगे.’’ आज उन्होंने इसकी जांच के आदेश दे दिए हैं. मिश्रा ने यह नहीं बताया कि वह किन मदरसों की बात कर रहे हैं.


यह भी पढ़ें: मुसलमानों से किया गया सियासी धोका, पार्टियों ने च्यूइंगम की तरह चूसा और चलता किया: नकवी


हो सकता है मानव तस्करी का मामला


कुछ ग्रुपों ने राज्य के कुछ मकामों पर मदरसों में पढ़ाए जाने वाले कुछ सब्जेक्ट पर सवालिया निशान लगाए हैं. इस साल अगस्त में राज्य की संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर ने कहा था कि गैर कानूनी तौर से चल रहे मदरसों का मानव तस्करी के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और ऐसी जगहों की जांच की जानी चाहिए. 


अच्छे माहौल में नहीं हैं बच्चे


ठाकुर ने इल्जाम लगाया था, ‘‘बाल आयोग के पदाधिकारियों ने हाल में ऐसे गैर कानूनी तौर से चल रहे मदरसों में अचानक पहुंचे और इसका जायजा लिया. उन्होंने पाया कि 30-40 बच्चों को अच्छे माहौल में नहीं रखा गया. वहां खाने का इंतेजाम नहीं था. मुझे डर है कि यह इंसानों की स्मगलिंग का मामला हो सकता है.’’


मिश्रा के बयान पर कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने बयान दिया है. उन्होंने कहा है कि "यह धु्रवीकरण करने के अलावा कुछ और नहीं है. हम तो पहले से कहते आए हैं कि मदरसों की जांच करा लें और साथ-साथ सरस्वती शिशु मंदिर की भी कराएं."


Zee Salaam Live TV: