Maldives India Relation: भारत के पड़ोसी मुस्लिम देश मालदीव ने पहले तो भारत को आंख दिखाई लेकिन अब उन्हें भारत की खूब याद आ रही है. पहले उन्होंने भारत से रिश्ते खराब कर लिए लेकिन अब वह भारत से अपने बेहतर रिश्ते के बारे में बता रहा है. हाल ही में मालदीव ने बताया कि वह भारत का करीबी सहयोगी है. मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को दोनों पड़ोसी देशों के बीच "ऐतिहासिक और करीबी रिश्तों" को मजबूत करने की बात कही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत से मालदीव के रिश्ते
मुइज्जू ने राष्ट्रपति ऑफिस में विदेश मंत्री एस जयशंकर के सामने कहा, "भारत हमेशा से सबसे करीबी सहयोगियों में से एक रहा है, जब भी मालदीव को जरूरत पड़ी है, उसने मदद की है.  मालदीव में 28 द्वीपों पर जल आपूर्ति और सीवरेज सुविधाएं, भारत सरकार की मदद से बने हैं. मुइज़ू ने इस बात पर जोर डाला कि परियोजनाएं भारत के साथ मालदीव के द्विपक्षीय संबंधों में अहम मील के पत्थर हैं. ये मालदीव को आर्थिक फायदा पहुंचाएंगी. उन्होंने मालदीव को मदद देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत सरकार के प्रति आभार जताया. राष्ट्रपति ऑफिस की तहफ से कहा गया कि भारत की तरफ से दी गई मदद से कई परियोजनाएं बनीं. इसेसे दोनों देशों के रिश्ते बेहतर हुए हैं. 


मोहम्मद मुइज्जू ने की भारत की तारीफ
विदेश मंत्री जयशंकर के साथ अपनी मुलाकात के दौरान, मालदीव के राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए अपनी हालिया भारत यात्रा को भी याद किया. उन्होंने प्रधानमंत्री के साथ-साथ राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मिलने के लिए बुलाए जाने की तारीफ की. 


भारत मालदीव साथ करेंगे काम
मालदीव के विदेश मामलों के मंत्री मूसा जमीर ने कहा, "मैंने मालदीव के समुदायों के जीवन को आगे बढ़ाने में मदद के लिए भारत के लोगों और सरकार की तारीफ की है. मैंने देशों के ताल्लुक मजबूत करने के साथ कई मोर्चों पर साथ काम करने की बात कही है. मीडिया को खिताब करते हुए, विदेश मंत्री जयशंकर ने जनवरी 2023 के बाद रणनीतिक रूप से हिंद हिंद महासागर में मौजूज द्वीपसमूह की अपनी पहली यात्रा की अहमियत के बारे में बताया.