New Expressway in India: किसी भी देश के विकास में रोड कनेक्टिवटी काफी अहम भूमिका निभाती है. लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान जाना, व्यापार, कमर्शियल एक्टिविटी जैसी चीजों के लिए सड़कों का जाल होना बेहद जरूरी है. इसके लिए भारत में कई एक्सप्रेस वे पहले से मौजूद हैं, जो लोगों की जिंदगी को आसान बना रहे हैं. ऐसे में तमाम लोगों के लिए खुशी की बात ये है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 10 और एक्सप्रेस वे पर काम बहुत तेजी से शुरू कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की अनुसार वह दिल्ली-मुंबई, बेंगलुरु-चेन्नई, दिल्ली-अमृतसर-कटरा, कानपुर-लखनऊ, वाराणसी-रांची-कोलकाता, हैदराबाद-विशाखापत्तनम, जैसे कई एक्सप्रेस वे बनाने का काम कर रही है. मंत्रालय के मुताबिक ये सभी एक्सप्रेस वे इस साल के आखिर तक लोगों के लिए चालू हो जाएंगे. 


Delhi-Mumbai Expressway: इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 1350 किमी है. इसका ज्यादातर हिस्सा बनकर तैयार हो चुका है. इस एक्सप्रेसवे के पूरी तरह से चालू होने के बाद दिल्ली और मुंबई के बीच का सफर मात्र 12 घंटे में तय किया जा सकेगा. ये एक्सप्रेसवे, दिल्ली, यूपी, हरियाणा, राजस्थान, एमपी, गुजरात जैसे राज्यों को महाराष्ट्र से जोड़ेगी.  NHAI ने 262 किमी लंबे इस एक्सप्रेसवे के पर 17,000 करोड़ रुपये खर्च कर रही है.  


Banglore-Pune Expressway: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय बेंगलुरु-पुणे एक्सप्रेसवे पर भी तेजी से काम कर रही है. इसे 6 लेन वाली सड़कों के लिए तैयार किया जा रहा है. लेकिन आगे चलकर इसे 8 लेन में बढ़ाया जा सकता है. खबरों की माने तो इसे आम जनता के लिए 2028 में खोला जाएगा. इस एक्सप्रेसवे के बनने से 
बेंगलुरु और पुणे के बीच का सफर महज 7 घंटे में तय किया जा सकेगा. 


Kanpur-Lucknow Expressway: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर भी तेजी से काम कर रही है. ये एक्सप्रेसवे 63 किमी लंबा है.इस एक्सप्रेस के जरिए कानपुर से लखनऊ की दूरी को 30 मिनट तक कम किया जा सकता है. 


Delhi-Amritsar-Katra Expressway: National Highway Authority of India दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे के काम को काफी तेजी से कर रही है. इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 669 किमी है. इस एक्सप्रेसवे के बनने के बाद दिल्ली और कटरा के बीच यात्रा 6 घंटे कम हो जाएगा.