Nayab Singh Saini Oath Ceremony: हरियाणा में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत के बाद नायब सिंह सैनी ने आज यानी 17 अक्टूबर को दूसरी बार राज्य के सीएम पद की शपथ ली है. इसके अलावा 14 लोग मंत्री पद की शपथ ले रहे हैं. राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने सभी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई दिग्गज नेता थे मौजूद
नायब सिंह सैनी के शपथ ग्रहण समारोह में पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के कई बड़े नेता और सहयोगी दलों के नेता मौजूद रहे. यह शपथ ग्रहण समारोह हरियाणा के लिए ऐतिहासिक है. क्योंकि बीजेपी लगातार तीसरी बार हरियाणा में सरकार बनाई है. हरियाणा में पांच अक्टूबर को चुनाव हुए थे जिसमें बीजेपी ने 90 में से 48 सीटें जीती थीं जबकि कांग्रेस ने 37 सीटें जीती थीं.


कौन हैं हरियाना के नए सीएम
इस मौके पर आज हम आपको हरियाणा के नए सीएम के बारे में बताने जा रहे हैं कि कैसे एक कंप्यूटर ऑपरेटर सीएम बन गया. आइए जानते हैं. नायब सिंह सैनी का जन्म 25 जनवरी 1970 को अंबाला के पास मिजापुर माजरा गांव में एक माली परिवार में हुआ था. वे मूल रूप से कुरुक्षेत्र के मंगोली जट्टान गांव के रहने वाले हैं. उनका परिवार काफी समय पहले अंबाला जिले के मिर्जापुर गांव में आकर बस गया था. 


सौनी ने कानून की पढ़ाई की है. उन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी मेरठ से एलएलबी की डिग्री हासिल की है, ​​इससे पहले उन्होंने बीआर अंबेडकर बी. यूनिवर्सिटी मुजफ्फरपुर से बीए किया था. नायब सिंह सैनी ने हरियाणा विधानसभा चुनाव में कुरुक्षेत्र जिले की लाडवा सीट पर जीत दर्ज की है.


सियासी सफर
हरियाणा के नए सीएम साल 2023 में हरियाणा भाजपा के अध्यक्ष थे. वे ओबीसी समुदाय के लोकप्रिय भाजपा नेता हैं. नायब सैनी 2019 से 2024 तक कुरुक्षेत्र से सांसद रह चुके हैं. 2014 से 2019 तक वे अंबाला जिले के नारायणगढ़ से विधायक भी रहे. इसके बाद वह 2015 से 2019 तक वे हरियाणा सरकार में राज्य मंत्री रह चुके हैं. 


कंप्यूटर ऑपरेटर से सीएम बनने तक का सफर
नायब सैनी जब बीजेपी में शामिल हुए तो शुरुआत में उन्होंने अंबाला पार्टी कार्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर के तौर पर काम करना शुरू किया. बाद में वे हरियाणा बीजेपी किसान मोर्चा के महासचिव बने. फिर वे बीजेपी की अंबाला युवा शाखा के सक्रिय सदस्य बन गए. उन्हें पहचान दिलाने का श्रेय मनोहर लाल खट्टर को जाता है.