Jammu and Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर में एक दशक बाद विधानसभा इलेक्शन हुए हैं. राज्य में वोटों की गिनती जारी है और नतीजे आने लगे हैं. इस बीच नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता नजीर अहमद खान ने लगातार चौथी बार गुरेज विधानसभा सीट जीती है. उन्होंने भाजपा के फकीर मोहम्मद खान को 1,132 मतों के अंतर से हराया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किसको कितना मिला वोट
नजीर अहमद खान को 8,378 वोट मिले हैं, जबकि उनके खिलाफ लड़ रहे भाजपा कैंडिडेट को 7,246 वोट मिले हैं. नजीर अहमद खान 2002, 2008 और 2014 में भी इस सीट से चुने गए थे, जबकि फकीर मोहम्मद खान ने 1996 में निर्दलीय के रूप में जीत हासिल की थी. तत्कालीन जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर नजीर अहमद खान ने 2014 का चुनाव लगभग 100 मतों के मामूली अंतर से जीता था.


नियंत्रण रेखा के ठीक पास स्थित जम्मू-कश्मीर के सबसे छोटे निर्वाचन क्षेत्र में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा घाटी में बीजेपी को अपनी पहली सीट दिलाने की उम्मीद में एक रैली को संबोधित करने के साथ हाई-वोल्टेज अभियान देखा गया था. 


कांग्रेस का उम्मीदवार आगे
वहीं, जम्मू-कश्मीर कांग्रेस प्रमुख तारिक कर्रा ने सेंट्रल शाल्टेंग विधानसभा क्षेत्र में नेशनल कॉन्फ्रेंस के बागी इरफान शाह पर अजेय बढ़त हासिल की. ​​13वें दौर की मतगणना के अंत में, कर्रा ने शाह के 4,523 वोटों के मुकाबले 18,892 वोट हासिल किए थे, जो 14,369 वोटों की बढ़त थी. 


गठबंधन से थे नाराज
नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस ने जम्मू-कश्मीर में चुनाव पूर्व गठबंधन किया था और दोनों के बीच पांच सीटों पर दोस्ताना मुकाबला था. शाह सहित दोनों दलों के कुछ नेताओं ने हाथ मिलाने के अपने फैसले के खिलाफ विद्रोह किया था और निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ा था.