Jammu and Kashmir Election Result 2024: जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बहुत बड़ी जीत मिली है.  इस जीत पर नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता तारिक भट ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि हम आर्टिकल -370 के लिए लड़ेंगे. नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता भट ने कहा, "जम्मू-कश्मीर में BJP के नेताओं ने जो ख्वाब दिखा रहे थे, आज वह चकनाचूर हो चुका है. यहां के लोगों ने सूझबूझ के साथ एक ऐसा फैसला लिया, जो आज पूरा देश देख रहा है. इसी वजह से यहां नेशनल कॉन्फ्रेंस के पक्ष में जनता ने वोटिंग की और अब हम सरकार बनाने जा रहे हैं."
 
बता दें कि भारतीय जनता पार्टी का इस बार भी घाटी में खाता नहीं खुला है. बीजेपी सी 29 सीटें जम्मू रीजन में जीती है.  तारिक भट्ट ने इस पर कहा, "महात्मा गांधी ने 1947 में कश्मीरियों का दिल जीत लिया था. लेकिन भारतीय जनता पार्टी तो दिल चुराने वाली कौम है. इन्होंने लोगों को दिल जलाए हैं. अगर यह दिल जीतना चाहते तो कश्मीर में इनका खाता खुलता, मगर वहां तो इनका नाम-ओ-निशान ही नहीं है"


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तारिक भट ने कहा, "आर्टिकल -370 का जिक्र करते हुए कहा कि हम जम्मू-कश्मीर को राज्य को दर्जा दिलाने के लिए लड़ेंगे और नेशनल कॉन्फ्रेंस (national Confrence ) इसके लिए अपनी आवाज को बुलंद करेगी. पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए हम कुछ भी करने को तैयार हैं. आर्टिकल -370 के लिए भी हम लड़ेंगे और BJP जो भी कानून लाई है, उसे समाप्त करने का काम किया जाएगा."


तीन फेजों में हुई थी वोटिंग
ज्ञात हो कि जम्मू कश्मीर की 90 विधानसभा सीटों के लिए तीन फेजों में वोटिंग हुई थी. पहले फेज का मतदान 18 सितंबर, दूसरे फेज की वोटिंग 25 सितंबर और तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को हुआ था. इन तीनों फेज में कुल 63.45 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. 90 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. 


NC-कांग्रेस गठबंधन के खाते में सबसे ज्यादा सीटें
42 सीटों पर नेशनल कांफ्रेंस (NC), 29 सीटों पर भाजपा (BJP), 6 सीटों पर कांग्रेस, 3 सीटों पर महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी और तीन सीटों पर अन्य ने जीत हासिल की है. वहीं, 7 सीटों पर निर्दलीय कैंडिडेट्स ने जीत दर्ज की है. फारूक अब्दुल्लाह की पार्टी नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन ने एक साथ चुनाव लड़ा था, जबकि बीजेपी और महबूबा मुफ्ती की पार्टी पीडीपी अकेले ही चुनाव लड़ी थी.