Neeraj Chopra Won Gold Medal: नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर मुल्क को गर्व महसूस कराया है. उन्होंने बुडापेस्ट में हो रही वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल किया है. जिसके बाद वह पहले ऐसे भारतीय बन गए हैं जिन्होंने वर्ल्ड एथलेटिक चैंपियनशिप में जेवलिन थ्रो में स्वर्ण पदक जीता है. नीरज चोपड़ा ने फाइनल में 88.17 मीटर दूर भाला फेंका, जो इस इवेंट का हाइयेस्ट था. उन्होंने पिछली बार से खुद को काफी बेहतर बनाया है. 2022 में उन्होंने सिल्वर मेडल हासिल किया था.


नीरज चोपड़ा ने हासिल किया स्वर्ण पदक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फाइनल में नीरज चोपड़ा को अच्छी शुरुआत नहीं मिली थी और उन्होंने केवल 79 मीटर की दूरी तक ही भाला फेंका था. वह साफ तौर पर इस थ्रो से खुश नहीं थे. इस दौरान उनका फाउल भी हो गया. लेकिन उन्होंने इस फाउल को अपने ऊपर हावी नहीं होने दिया और दूसरी कोशिश में जान झोक दी. नीरज चोपड़ा ने अपनी पूरी जान लगा कर भाला फेंका और जश्न मनाने लगे. उन्हें यकीन था कि ये थ्रो उन्हें गोल्ड दिलाने वाली है, और ऐसा ही हुआ. उन्होंने पाकिस्तान के अरशद को शिकस्त दी और स्वर्ण पदक हासिल किया.



काफी करीब रहे अरशद नदीम


पाकिस्तान के अरशद नदीम भी नीरज चोपड़ा के एकदम करीब रहे. उन्होंने अपनी दूसरी कोशिश में 87.82m दूर भाला फेंका. वहीं Czech Republic's के जाकुब ने 86.67 दूर भाला फेंका.


दूसरे भारतीयों ने भी किया बेहतरीन प्रदर्शन


नीरज चोपड़ा के अलावा दो और भारतीय भाला फेंकने वाले खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया. किशोर जेना और डीपी मानू टॉप 8 पॉजीशन के लिए क्वालिफाई हो गए थे. जेना ने 84.77 मीटर दूर भाला फेंका था वहीं मानू ने 84.14 दूर भाला फेंका था.