Nepal Flood: नेपाल में बाढ़ से हालात बद से बदतर होते दिख रहे हैं. पुलिस के मुताबिक, नेपाल में बारिश से पैदा हुई बाढ़ और लैंडस्लाइड से मरने वालों की तादाद सोमवार को लगभग 200 तक पहुंच गई है, तथा कम से कम 30 लोग अभी भी लापता हैं. पिछले शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश की वजग से बाढ़ और लैंडस्लाइड की घटनाएं हुई हैं, जिससे हिमालयी देश में भारी तबाही मचा दी है.


नेपाल पुलिस ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नेपाल पुलिस के अधिकारियों ने बताया कि लगातार बारिश, बाढ़, भूस्खलन और जलप्लावन के कारण कम से कम 192 लोग मारे गए हैं. उन्होंने बताया कि इस आपदा में देशभर में 94 अन्य लोग घायल हुए हैं, जबकि 30 अन्य लापता हैं. माय रिपब्लिका समाचार पोर्टल ने गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ऋषिराम तिवारी के हवाले से बताया कि सरकार ने खोज, बचाव और राहत कार्यों को उच्च प्राथमिकता दी है.


लोगों को दिया जा रहा है इलाज


रिपोर्ट में कहा गया है कि देश भर में सुरक्षा एजेंसियों को खोज, बचाव और राहत की कोशिशों के लिए तैनात किया गया है और अब तक 4,500 से अधिक आपदा प्रभावित व्यक्तियों को बचाया गया है. जबकि घायलों को निःशुल्क इलाज दिया जा रहा है, बाढ़ से प्रभावित अन्य लोगों को भोजन और अन्य आपातकालीन राहत सामग्री उपलब्ध कराई गई है.


कई रोड हुए जाम


काठमांडू पोस्ट समाचार पत्र की रिपोर्ट के मुताबिक, पूरे देश में अनेक सड़कें बुरी तरह तबाह हो गई हैं और राजधानी काठमांडू की ओर जाने वाले सभी मार्ग अभी भी अवरुद्ध हैं, जिससे हजारों यात्री फंसे हुए हैं.


नेशनल हाईवे बाधित


तिवारी ने कहा कि यातायात बहाल करने के लिए बाधित नेशनल हाईवे को साफ करने की कोशिश की जा रही है. इंटरनेशनल सेंटर फॉर इंटीग्रेटेड माउंटेन डेवलपमेंट (आईसीआईएमओडी) के जरिए पब्लिश एक रिपोर्ट में कहा गया है कि शुक्रवार और शनिवार को पूर्वी और मध्य नेपाल के बड़े हिस्से में लगातार बारिश के बाद काठमांडू की मुख्य नदी बागमती खतरे के स्तर से ऊपर बह रही है.