New Bajaj Chetak Launched: बजाज ऑटो ने पिछले साल के मुकाबले इस बार के वित्तीय वर्ष अप्रैल 2023-मार्च 2024 में अपनी बिक्री में काफी इजाफा किया है. इस बार बजाज ने 3.5 गुना ज्यादा मार्केट कैप्चर करने में कामयाबी हासिल की है. इस बात की खुशी जाहिर करते हुए बजाज ने ऐलान किया है कि वह अपने चेतक डीलरशिप के नेटवर्क को 200 से बढ़ाकर 600 तक करेगी. इसके साथ ही बजाज ने इस बात की भी घोषणा की कि बहुत जल्द मार्केट में फिर से चेटक के नए वैरिएंट को लांच किया जाएगा. इस बजाज चेतक की कीमत 1.23 लाख से शुरू होकर 1.47 लाख तक होने की संभावना है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बजाज के ईडी राकेश शर्मा ने बताया कि कंपनी की इस नई बजाज चेतक को कम कीमत में मुहैया कराने के लिए हब मोटर और एक छोटा बैटरी पैक इंस्टॉल करने की बात कर रहा है. जिससे मार्केट में बाकी कंपनियों की स्कूटी को टक्कर देने में आसानी होगी.


कंपनी का कहना है कि हाल के दिनों में स्कूटर और बाइक्स की कीमतों में इजाफा होने की वजह से लोगों में किफायती मॉडल की मांग बढ़ गई है. FAME सब्सिडी बंद होने और अंतरिम EMPS स्कीम के इस जुलाई तक बंद होने के खबर से कीमतें हर जगह बढ़ गई हैं. 


कंपनी ने बजाज चेतक को कम कीमतों में उतारने के लिए महंगे धातू और रंगों की जगह सॉलिड कलर वैरिएंट में लेकर आ रही है. स्कूटर में अर्बन और प्रीमियम वर्जन के अलॉय व्हील की जगह 
स्टील व्हील लगाने की बात हो रही है. इसके साथ ही दोनों सिरों पर ड्रम ब्रेक लगाकर कंपनी खर्चें को और कम करना चाहती है. बजाज इस नए चेतक में भी पुराने एलसीडी का ही इस्तेमाल कर रही है. मार्केट में बजाज चेतक को TVS iQube, Ola S1 X और Ather Rizta टक्कर दे सकती है. 


बजाज ऑटो फिलहाल चेतक के दो इलेक्ट्रिक स्कूटर मार्केट में बेच रहा है. इसमें एक मानक अर्बन और दूसरा प्रीमियम चेतक है. इसमें मानक अर्बन की अधिकतम स्पीड 63 किमी/घंटा है. इसमें केवल एक ही राइडिंग मोड है. लेकिन नए वाले चेतक में दो राइडिंग मोड होने की उम्मीद जताई जा रही है. इसके साथ-साथ इसमें हिल होल्ड, रिवर्स मोड और स्मार्टफोन कनेक्टिविटी भी दिया गया है.