Corona New Variant: कोरोना वायरस ने पहले ही लोगों को परेशान किया उसके बाद अलग-अलग सब वैरिएंट ने लोगों का जीना हराम कर दिया है. अब कोरोना का नया वैरिएंट BF.7 कई देशों में तेजी से फैल रहा है और लोगों को परेशान कर रहा है. यह वैरिएंट चीन, मंगोलिया, यूएस, यूके, आस्ट्रेलिया और बेल्जियम जैसे देशों में फैल रहा है. खबरों के मुताबिक चीन में हाल ही में जो कोरोना के मामले बढ़ें हैं उनमे BF.7 की अहम भूमिका है. 


WHO ने जारी की चेतावनी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दुनियाभर में बढ़ रहे कोरोना के BF.7 वैरिएंट को देखते हुए एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है कि त्योहारों से पहले एहतियात बरता जाए साथ ही कोरोना गाइडलाइन को भी फॉलो किया जाए. शालीमार बाग के मैक्स हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन के डायरेक्टर डॉक्टर संजय ढाल के हवाले से लिखा है कि "ओमिक्रोन के सबवेरिएंट BF.7 को लेकर वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन (WHO) ने पहले ही चेतावनी दी थी. जिसमें कहा गया था कि यह मौजूदा वेरिएंट को रिप्लेस कर सकता है."


बुजुर्गों को है खतरा


ढाल के मुताबिक "इस वैरिएंट के लक्षण ज्यादा गंभीर तो नहीं हैं लेकिन, जिन्हें हार्ट की बीमारियां, किडनी की बीमारियां या लिवर से संबंधित बीमारियां हैं तो उनके लिए यह घातक साबित हो सकता है. वहीं बूढ़े लोगों के लिए भी इसके संक्रमण से गंभीर लक्षण हो सकते हैं."


यह भी पढ़ें: रिसर्च: मौत को दावत देने जैसा है 5 घंटे से कम सोना, इन बीमारियों से घिर जाता है इंसान


क्या हैं लक्षण?


एक्सपर्ट बताते हैं कि BF.7 वैरिएंट के लक्षण "सीने में दर्द, बहरापन और कंपकंपाना हैं" अगर इनमें से किसी तरह के लक्षण नजर आएं तो समझें कि आप BF.7 से संक्रमित हैं. इसके अलाव लगातार हो रही खांसी, सूघने की क्षमता में कमी जैसे लक्षण भी इसी में शामिल हैं. 


क्यों करनी चाहिए चिंता?


एक्टसपर्ट के मुताबिक "त्योहारी सीजन आ रहा है, ऐसे में सभी लोग कोरोना वायरस के खतरे को भूल कर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करेंगे और मास्क के बिना ही ट्रेवल करेंगे." इसलिए दिक्कतें बढ़ सकती हैं. 


इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.