New UPSC Director: पूर्व केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव प्रीति सूदन को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वह गुरुवार, 1 अगस्त को इस पद का कार्यभार संभालेंगी.  सूदन मनोज सोनी का स्थान लेंगे, जिन्होंने अपना कार्यकाल समाप्त होने से पहले “व्यक्तिगत कारणों” से इस महीने की शुरुआत में इस्तीफा दे दिया था.


कौन हैं प्रीति सूदन? (Who is UPSC New Director Preeti Sudan)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

प्रीति सूदन 1983 बैच की आंध्र प्रदेश कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. उन्हें सरकारी प्रशासन के लगभग सभी क्षेत्रों में लगभग 37 सालों का अनुभव है. लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से अर्थशास्त्र और सामाजिक नीति और नियोजन में उनकी डिग्री है और उन्होंने वाशिंगटन में पब्लिक फाइनेंस मैनेजमेंट में ट्रेनिंग हासिल की है.


कोविड 19 में प्रमुख सलाहकार


जुलाई 2020 तक तीन सालों तक सूदन ने केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में काम किया. अपने कार्यकाल के दौरान, सूदन कोविड-19 महामारी के समय में प्रमुख रणनीतिकार रही हैं. इससे पहले, सूदन खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग की सचिव थीं.


कई मिनिस्ट्रीज़ में किया है काम


उन्होंने वुमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट और डिफेंस मिनिस्ट्री में भी काम किया है. सूदन ने वित्त और नियोजन, डिज़ास्टर मैनेजमेंट, टूरिज़्म और किसानी को संभाला है. इससे पहले, वह वर्ल्ड बैंक में सलाहकार थीं. सूदन ने तंबाकू नियंत्रण पर फ्रेमवर्क कन्वेंशन के COP-8 के अध्यक्ष, मातृ, नवजात और बाल स्वास्थ्य के लिए साझेदारी के उपाध्यक्ष, वैश्विक डिजिटल स्वास्थ्य भागीदारी के अध्यक्ष और महामारी की तैयारी और प्रतिक्रिया के लिए WHO के स्वतंत्र पैनल के सदस्य के रूप में कार्य किया है.


कई नेशनल लेवल के कामों में योगदान दे चुकी हैं सूदन


उन्होंने अलग अलग नेशनल लेवल के कामों में बेहतरीन योगदान दिया है, जैसे बेटी बचाओ बेटी पढाओ और आयुष्मान भारत की शुरूआत, ई-सिगरेट पर रोक, और राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग पर कानून बनाना आदि.