नई दिल्लीः भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, (IIT-M) मद्रास ने लगातार पांचवें साल ‘नेशनल इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क’ 2023 में टॉप रैंकिंग में अपना कब्जा बरकरार रखा है. आईआईटी की बात करें तो इसमें दूसरे स्थान पर आईआईटी दिल्ली को रखा गया है. आईआईटी बम्बई (IIT-B) तीसरे स्थान पर है. वहीं, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस, (IISC) बेंगलुरु को सर्वक्षेष्ठ विश्वविद्यालय का दर्जा दिया गया है, जबकि जेएनयू (JNU) को दूसरा और दिल्ली के ही जामिया मिलिया इस्लामिया (JMI) को देश की तीसरी सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी का दर्जा दिया गया है.
‘नेशलन इंस्टीट्यूट रैंकिंग फ्रेमवर्क’ 2023 के मुताबिक, फार्मेसी के क्षेत्र में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल एजुकेशन एंड रिसर्च, हैदराबाद को पहला मुकाम दिया गया है जबकि जामिया हमदर्द (Jamia Hamdard) और बिट्स पिलानी क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर है.

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिरांडा हाउस है देश का सर्वश्रेष्ठ कॉलेज 
कॉलेजों की बात करें तो, दिल्ली विश्वविद्यालय के मिरांडा हाउस और हिंदू कॉलेज को पहला और दूसरे स्थान दिया गया है, जबकि तीसरे स्थान पर चेन्नई का प्रेसिडेंसी कॉलेज को रखा गया है. शोध के क्षेत्र में भी आईआईएससी बेंगलुरु को सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा दिया गया है. इनोवेशन के क्षेत्र में आईआईटी कानपुर को देश का सर्वश्रेष्ठ संस्थान का दर्जा दिया गया है. 

कानून की पढ़ाई में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी टॉप पर 
प्रबंधन संस्थानों में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट (IIM-A) अहमदाबाद टॉप पर है, और इसके बाद दूसरे और तीसरे स्थान पर क्रमशः आईआईएम बेंगलुरु (IIM-B) और आईआईएम कोझिकोड (IIM-K) को रखा गया है. कानून की पढ़ाई के फिल्ड में नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु टॉप पर है. इसके बाद नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, दिल्ली और एनएएलएसएआर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ, हैदराबाद का मुकाम है. 


Zee Salaam