नई दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के निजी स्कूलों (private schools) में एकेडमिक सेशन 2023-24 (2023- 24 academic session) के लिए प्रवेश स्तर के क्लास में दाखिला का अमल (Nursery admission process) पहली दिसंबर से शुरू होगा. शिक्षा निदेशालय ने सोमवार को बताया कि आवेदन की आखिरी तारीख 23 दिसंबर होगी, जबकि चयनित बच्चों की पहली लिस्ट 20 जनवरी को घोषित की जाएगी. निदेशालय ने एक नोटिफिकेशन में कहा, “सत्र 2023-24 के लिए दिल्ली के निजी गैर सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त स्कूलों में खुली सीटों के लिए प्री-स्कूल, प्री-प्राइमरी और पहली कक्षा में दाखिला प्रक्रिया एक दिसंबर से शुरू होगी. चयनित बच्चों की पहली सूची 20 जनवरी को जारी की जाएगी. इसी के साथ वेटिंग लिस्ट भी जारी की जाएगी. वहीं, दूसरी लिस्ट छह फरवरी को जारी की जाएगी.” 
सभी स्कूल दाखिले के लिए मौजूद सीटों के साथ दाखिले के लिए सभी कक्षाओं की जानकारी 16 दिसंबर तक ऐलान किए जाएंगे. नाटिफिकेशन के मुताबिक, “सभी निजी गैर सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त स्कूल 28 नवंबर तक दाखिले के लिए अपने मानदंड जारी करेंगे.” 

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

25 रुपये में होगा आवेदन 
सभी स्कूल अपने नोटिस बोर्ड और वेबसाइट पर दाखिला प्रोग्राम का शिड्यूल प्रदर्शित करेगा. अधिसूचना में कहा गया है कि प्रवेश पंजीकरण शुल्क के रूप में सिर्फ 25 रुपये की राशि ली जा सकती है. स्कूल के प्रॉस्पेक्टस की खरीदारी वैकल्पिक होगी. सभी निजी स्कूल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) और वंचित समूह (डीजी) के छात्रों और विकलांग बच्चों के लिए 25 प्रतिशत सीटें रिजर्व करेंगे. प्रवेश स्तर पर सीटों की संख्या पिछले तीन शैक्षणिक वर्षों - 2020-21, 2021-22 और 2022-23 के दौरान प्रवेश स्तर की कक्षाओं में सबसे अधिक सीटों से कम नहीं होगी.


ड्रॉ की होगी वीडियोग्राफी 
नोटिफिकेशन के मुताबिक, लकी ड्रा में शामिल छात्रों के अभिभावकों को ड्रॉ की तारीख से कम से कम दो दिन पहले स्कूल द्वारा वेबसाइट, नोटिस बोर्ड और ई-मेल के जरिए सूचित किया जाएगा. वीडियोग्राफी के तहत ड्रॉ का आयोजन किया जाएगा और इसके फुटेज को स्कूल द्वारा सहेज कर रखा जाएगा. अधिसूचना में कहा गया है कि बॉक्स में डालने से पहले अभिभावकों को पर्चियां दिखाई जाएंगी, जिनका इस्तेमाल ड्रॉ के लिए किया जा रहा है.


Zee Salaam