Onion Price Hike: प्याज के दाम एक बार फिर बढ़ने लगे हैं, ऐसे में लोगों के मन में सवाल आ रहा है कि क्या चुनाव से प्याज के दामों का कोई कनेक्शन है, क्योंकि आने वाले दिनों में पांच राज्यों में चुनाव हैं और पिछले 4 दिनों में प्याज की कीमतें दुगनी हो गई हैं. ऐसे में विपक्ष सत्ता पर हमलावर है और प्याज की कीमतों को लेकर लगातार सवाल पूछ रही है. एक मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक खुदरा बाजार में प्याज 30-40 रुपये किलोग्राम बिक रहा था, जो अब बढ़कर 80-100 रुपये हो गया है.


क्यों बढ़ रही है प्याज की कीमतें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारों की मानें को जमाखोरी की वजह से प्याज की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. एचटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक मार्केट के उपाध्यक्ष रिशु अरोड़ा ने बताया कि पैसों में उछाल की वजह प्याज के स्टॉक को जमा करना है. इससे प्याज कमी पैदा हो रही है और कीमतों में इजाफा हो रहा है. अगर इसे कंट्रोल करने के लिए कदम नहीं उठाए गए तो आने वाले दिनों में प्याज की कीमत  ₹120-150 तक पहुंच सकती है.


एक हफ्ते में कई गुना बढ़ी कीमत


प्याज की कीमत एक हफ्ते में कई गुना बढ़ी है. एक हफ्ते पहले तक थोक बाजारों में प्याज 20-25 रुपये प्रति किलो बिक रहा था, लेकिन अब दाम बढ़ने के बाद बाजारों में इसकी कीमत बढ़कर 45-50 रुपये प्रति किलो हो गई है. वहीं शहर के खुदरा बाजारों में प्याज 80-100 रुपये प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है.


क्या है आजादपुर मंडी का हाल?


बीते रोज आजादपुर मंडी में 20 से 30 रुपये प्रति किलोग्राम बिकने वाला प्याज अब 50-60 रुपये प्रति किलोग्राम बिक रहा है. लोगों को घर पहुंचते-पहुंचते इसकी कीमतें 70-80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच जाती है. कई जानकारों का मानना है कि आने वाले हफ्तों में प्याज की कीमतों में और उछाल देखने को मिल सकता है.