Neeraj Chopra: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने कुल 6 मेडल जीते थे, जिसमें पांच ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल है. भारत को सिल्वर मेडल मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में नीरज चोपड़ा ने दिलाया था. वहीं, चोपड़ा को पछाड़कर पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड जीता. अरशद ने 92.97 मीटर का थ्रो कर इतिहास रचा दिया था, जबकि नीरज ने भी 89.45 मीटर का ब्रेस्ट थ्रो किया था. इस इवेंट के तुरंत बाद नीरज ने खुलासा किया था कि वह चोट से जूझ रहे हैं. इसी वजह से भारत लौटने के बजाय जर्मनी जाने का फैसला किया. इन सब के बीच भारतीय स्टार ने अब एक बड़ा ऐलान किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नीरज ने किया बड़ा ऐलान
पेरिस ओलंपिक के फाइनल मुकाबले के बाद नीरज ने कहा था कि वह ग्रोइन चोट से जूझ रहे हैं. उन्हें कभी भी सर्जरी की जरूरत पड़ सकती है. लेकिन नीरज चोपड़ा ने अब अपनी सर्जरी को लेकर ताजा अपडेट दिया है.  उन्होंने कहा कि वह फिलहाल सर्जरी नहीं करवा रहे हैं. साथ ही उन्होंने घोषणा की कि वह 22 अगस्त को लुसाने में होने वाली डाइमंड लीग कॉम्पिटिशन में हिस्सा लेंगे. नीरज ने वीडियो के जरिए बातचीत में कहा, "मैंने 22 अगस्त को होने वाली लुसाने डाइमंड लीग में हिस्सा लेने का फैसला किया है."


नीरज ने चोट पर दिया बड़ा अपडेट
बता दें,  नीरज ने फिलहाल स्विटजरलैंड में हैं, जहां उन्होंने प्रतियोगिता के लिए  ट्रेनिंग शुरू कर दी है. नीरज इससे पहले डजायमंड लीग में साल 2022 में हिस्सा लिया था, इसमें वो विजेता रहे थे.  इस बार का फाइनल मुकाबला 13 और 14 सितंबर को होगा. वहीं, नीरज ने अपनी चोट को लेकर अपडेट देते हुए कहा कि पेरिस ओलंपिक खेलों के बाद अच्छी बात ये रही कि मेरी चोट ज्यादा गंभीर नहीं है. इसमें मेरे फिजियो का बहुत योगदान रहा. उन्होंने मेरा अच्छे से ट्रीटमेंट किया. इसलिए अब  मैं बेहतर महसूस कर रहा हूं.


नीरज ने चोट की वजह से छोड़े कई टूर्नामेंट
नीरज चोपड़ा का चोट से पुराना नाता रहा है. चोट की वजह से उन्हें कई प्रतियोगिताएं छोडन पड़ीं. पेरिस ओलंपिक के शुरू होने से पहले नीरज चोटिल हो गए थे, जिसके चलते उन्हें पेरिस डायमंड लीग से नाम वापस लेना पड़ा था. जबकि इससे पहले उन्होंने चोट की ही वजह से ओस्ट्रावा टूर्नामेंट से भी अपना नाम वापस ले लिया था.