100 Years Of AMU: दुल्हन की तरह सजी यूनिवर्सिटी, PM मोदी करेंगे खिताब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी इस प्रोग्राम में शिरकत करेंगे.

जी मीडिया ब्‍यूरो Mon, 21 Dec 2020-9:24 pm,
1/6

AMU ने इस मौके को और खास बनाने के लिए यूनिवर्सिटी को दुल्हन की तरह सजा दिया है और यूनिवर्सिटी के अहम जगहों पर पीएम नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के बड़े-बड़े होर्डिंग लगाए गए हैं. 

2/6

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ऐसे पहले पीएम होंगे जो पिछली पांच दहाइयों में AMU को खिताब करेंगे. अलीगढ़ मुस्लिम युनिवर्सिटी के मुताबिक़ इस मौक़े को यादगार बनाने के लिए पीएम मोदी एक डाक टिकट भी जारी करेंगे.

3/6

इससे पहले साल 1964 में उस वक़्त के प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री ने एएमयू के कॉनवोकेशन को संबोधित किया था. सवाल यही है कि वज़ीरे आज़म का इस प्रोग्राम को ख़िताब करना क्या पैग़ाम देता है. इस प्रोग्राम मे शामिल होने के क्या मायने हैं.

4/6

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी की बात करें तो यह सर सैय्यद अहमद खां के ख़्वाबों का चमन है. सर सैय्यद ने आधुनिक शिक्षा (जदीद तालीम) की शम्मा उस वक़्त रौशन की जब मुस्लिम कौम जहालत के अंधरों में ज़िदंगी बसर कर रही थी.

5/6

सैयद अहमद खां ने आधुनिक शिक्षा की जरूरत को महसूस करते हुए साल 1875 में एक स्कूल शुरू किया जो बाद में मोहम्डन एंग्लो ओरिएंटल कॉलेज बना. एक दिसंबर 1920 को यही कॉलेज अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी बन गया. 

6/6

उसी साल 17 दिसंबर को एएमयू का रस्मी (औपचारिक) तौर पर एक यूनिवर्सिटी की शक्ल में उद्घाटन किया गया था. भारत में तमाम राज्यों के अलावा अफ्रीका, पश्चिमी एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, सार्क और कई अन्य देशों के भी छात्र यहां पढ़ने आते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link