एफिल टॉवर से भी ऊंचा रेलवे पुल भारत में बनकर तैयार, भारतीय इंजीनियरिंग के अद्भुत नमूने की देखिए PHOTOS

नई दिल्ली: चिनाब नदी पर बनने वाले दुनिया के सबसे ऊंचे रेल पुल का निर्माण कार्य खत्म हो चुका है. इस पुल का निर्माण कार्य खत्म होने के साथ ही भारत ने एक और इतिहास रच दिया है. पीएम मोदी ने वीडियो एक मैसेज के जरिए कहा कि सभी भारतीयों के लिए यह बहुत फख्र का लम्हा है और यह पुल हर भारतीय का दिल खुश कर देगा.

जी मीडिया ब्‍यूरो Mon, 05 Apr 2021-6:35 pm,
1/5

जानकारी के मुताबिक एक केबल क्रेन के द्वारा जब इस पुल का आखिरी काम मुकम्मल किया गया तो पुल पर काम करने वाले सभी लोगों ने वंदे मातरम के नारे लगाए और एक-दूसरे से हाथ भी मिलाया. इस पुल का नाम "आर्क ब्रिज" (Arch Bridge) है. 

2/5

बता दें कि यह पुल 1400 करोड़ रुपये की लागत से तैयार हुआ और यह पुल नदी तल से 359 मीटर की ऊंचाई पर बना है. यह पुल पैरिस के एफिल टावर से भी 35 मीटर ऊंचा, जबकि दिल्ली में मौजूद कुतुब मीनार 72 मीटर ऊंचा है. 

3/5

एलओसी (LOC) से महज 60 किलोमीटर दूर मौजूद इस पुल का भूकंप और तेज धमाके भी कुछ नहीं बिगाड़ पाएंगे.

4/5

इस पुल पर 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेन चलाई जा सकती है. एक जानकारी के मुताबिक 120 सालों तक इस पुल का कुछ नहीं बिगड़ेगा. 

5/5

यह पुल रेलवे आर्क ब्रिज ऑनलाइन मॉनिटरिंग और वॉर्निंग सिस्टम से लैस होगा. इसमें रोप-वे लिफ्ट की सुविधा भी होगी और सेंसर लगे होंगे. ताकि किसी भी तरह की खराबी आने पर तुरंत पता लग जाएगा.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link