Eid Dishes: क्या सारी दुनिया में ईद पर सेवइयां ही बनाई जाती है? जानिए कहां क्या बनता है

Eid Food: ईद के मौके पर लोगों के घरों में तरह-तरह के पकवान पकते हैं. भारत में और पाकिस्तान में सेवइयां बनाई जाती हैं. सेवइयों के अलावा ईद के मौके पर कई और तरह के पकवान भी पकते हैं. ईद के मौके पर लोग एक दूसरे घर आता-जाते हैं और फिर यही पकवान पेश किए जाते हैं. लेकिन क्या आपने सोचा है कि ईद के मौके पर अन्य देशों में क्या-क्या पकवान बनते हैं? या वहां पर भी सेवइयां ही बनती हैं? तो फिर चलिए जानते हैं कि आखिर दूसरे देशों में ईद के मौके पर क्या-क्या बनाया जाता है.

ताहिर कामरान Fri, 21 Apr 2023-12:50 pm,
1/7

भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश:

भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश का तो आप सभी जानते ही होंगे कि यहां पर ईद के मौके पर बनने वाले पकवानों में सेवइयां सबसे अहम खाना है. सेवइयां में दूध के अलावा तरह-तरह के ड्राइ फ्रूट्स भी डाले जाते हैं. 

2/7

इंडोनेशिया:

इंडोनेशिया में ईद के मौके पर लापिस लेगिट (Lapis Legit) नाम का पकवान बनाया जाता है. लापिस लेगिट इंडोनेशिया में ईद के मौके पर ठीक उसी तरह मशहूर है जैसे भारत में सेवइयां. यह केक की तरह और बेहद लजीज होता है. इस केक में सैकड़ों की तादाद में लेयर्ज होती हैं.

3/7

अफगानिस्तान:

अफगानिस्तान में ईद के मौके पर बोलानी (Bolani) नाम का पकवान पकाया जाता है. यह एक किस्म की रोटी होती है. जो हरे पत्तों वाली सब्जियों से भरी जाती है. हरी सब्जियों के अलावा आलू या कुछ अन्य चीजें इसे और लजीज बनाने के लिए शामिल की जाती हैं.

4/7

फिलिस्तीन, सीरिया, मिस्र, लेबनान और ईराक:

इन देशों की बात करें तो यहां पर बटर कुकीज (Butter Cookies) को काफी पसंद किया जाता है. इसको बनाने के लिए बादाम या फिर किसी अन्य ड्राइ फ्रूट का इस्तेमाल किया जाता है. हालांकि फिलिस्तीन में इसे graybeh, लेबनान में mamoul, ईराक में klaicha वहीं मिस्र में kahk नाम से जाना जाता है. 

5/7

ब्रिटेन:

ब्रिटेन की बात करें तो यहां पर बिरयानी ईद के मौके पर बनाई जाती है. ब्रिटेन में चिकन, मटन और बीफ सभी तरह की बिरयानी बनाई जाती है. यहां रायता, सलाद और अचार वगैरह के साथ ईद के मौके पर बिरयानी खाई जाती है.

6/7

मलेशिया:

मलेशिया में रेडांग नाम की डिश को ईद के मौके पर काफी पसंद किया जाता है. ये मसालेदार नारियल का सालन होता है. ये ना सिर्फ मलेशिया बल्कि सिंगापुर, फिलिपींस में भी इस पकवान को पसंद किया जाता है. 

7/7

चीन:

यो शियांग नाम का पकवान चीन में ईद के मौके बनाया जाता है. इस पकवान को आम तौर पर सूप या फिर चावल के साथ पेश किया जाता है. जो सादा आटे से बनकर तैयार होता है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link