Jammu Kashmir Assembly Election 2024: 25 सितम्बर को दूसरे चरण की वोटिंग के लिए कमर कस चुकी है अवाम और सरकार

जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के चुनाव के लिए सोमवार को चुनाव-प्रचार थम गया था. दूसरे चरण में 26 सीटों पर बुधवार 25 सितम्बर को वोट डाले जाएंगे. कश्मीर के तीन जिलों की 15 सीट और जम्मू के तीन जिलों की 11 सीट पर वोट डाले जाएंगे.

जी सलाम वेब डेस्क Tue, 24 Sep 2024-7:12 pm,
1/7

दूसरे चरण के चुनाव को देखते हुए तमाम राजनीतिक दलों के नेताओं ने वोटरों को साधने के लिए तरह-तरह के वादे किए हैं. कुछ नेताओं ने ख़ास तौर से आर्टिकल 370 की वापसी की बात कही है, जो पिछले कुछ सालों से चर्चा का विषय बना हुआ है. उनका कहना है कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आती है, तो वह आर्टिकल 370 को वापस लागू करने की कोशिश करेंगे. इसके अलावा, विकास, रोजगार और सामाजिक कल्याण से जुड़े वादे भी किए गए हैं.

2/7

सुचारू और परेशानी मुक्त चुनावी भागीदारी की सुविधा के लिए, भारत के चुनाव आयोग ने इन क्षेत्रों में 3,502 मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. 1,056 शहरी मतदान केंद्र और 2,446 ग्रामीण मतदान केंद्र हैं."सुरक्षा बलों की तैनाती का ख़ास मकसद चुनाव के दौरान किसी भी तरह की अशांति को रोकना और वोटरों को सुरक्षित माहौल देना है.  अधिकारियों के मुताबिक, पारदर्शिता सुनिश्चित करने के चुनाव आयोग के प्रयासों के तहत सभी मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग सुविधाएं होंगी. 

3/7

"मतदाताओं की भागीदारी बढ़ाने के लिए, दूसरे चरण के लिए 157 विशेष मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं - 26 'पिंक मतदान केंद्र' महिलाओं के लिए, 26 मतदान केंद्र विशेष रूप से विकलांग व्यक्तियों के लिए, 26 मतदान केंद्र युवाओं के लिए, 31 सीमा मतदान केंद्र, 26 हरित मतदान केंद्र और 22 अद्वितीय मतदान केंद्र, होगा. 

4/7

स्थानीय प्रशासन और चुनाव आयोग ने वोटर्स से अपील की है कि वह बिना किसी डर के अपने मताधिकार का इस्तेमाल करें. चुनावों के दौरान संदिग्ध गतिविधियों पर नजर रखने के लिए भी विशेष निगरानी की जा रही है. अफसरों ने बताया कि तैनात किए गए जवानों को जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए हैं.

5/7

पुंछ जिले के मेंढर सब डिविजन में 25 सितंबर (बुधवार) को होने वाले मतदान को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. संवेदनशीलता को देखते हुए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), जम्मू-कश्मीर पुलिस और अन्य सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है.

6/7

इस चरण के लिए मैदान में प्रमुख नाम पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, जेकेपीसीसी अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा और भाजपा जे-के प्रमुख रविंदर रैना शामिल हैं. अब्दुल्ला गांदरबल और बडगाम सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं, जबकि कर्रा सेंट्रल शाल्टेंग से चुनाव लड़ रहे हैं. रैना राजौरी जिले की अपनी नौशेरा सीट बरकरार रखने की कोशिश करेंगे, जो उन्होंने 2014 के विधानसभा चुनाव में जीती थी. अन्य प्रमुख उम्मीदवार अपनी पार्टी के अध्यक्ष अल्ताफ बुखारी (चन्नापोरा), पूर्व मंत्री अली मोहम्मद सागर (खानयार), अब्दुल रहीम राथर (चरार-ए-शरीफ), और चौधरी जुल्फिकार अली (बुधल) और सैयद मुश्ताक भी शामिल हैं. चौधरी जुल्फिकार अली और सैयद मुश्ताक बुखारी इस बार बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

7/7

18 सितंबर को पहले चरण के मतदान में अनुमानित 61.38 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मत डाले थे. तीसरे चरण का मतदान 1 अक्टूबर को होगा. वोटों की गिनती 8 अक्टूबर को होगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link