Photos: राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने INS Vindhyagiri को किया लॉन्च, Indian Navy की ताक़त में इज़ाफ़ा

President Launches INS Vindhyagiri: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बृहस्पतिवार को कोलकाता में हुगली नदी के तट पर `गार्डन रीच शिपबिल्डर्स इंजीनियर्स लिमिटेड` (जीआरएसई) केंद्र में भारतीय नौसेना के `प्रोजेक्ट 17 अल्फा` के तहत निर्मित छठे नौसैन्य युद्धपोत `विंध्यागिरि` को लॉन्च किया. इस मौके पर बंगाल की सीएम ममता बनर्जी भी नज़र आईं. देखिए तस्वीरें.

सबीहा शकील Thu, 17 Aug 2023-9:04 pm,
1/6

राष्ट्रपति ने विंध्यागिरि को किया लॉन्च

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय नौसेना के लिए परियोजना 17ए के तहत निर्मित स्वदेशी युद्धपोत 'विंध्यागिरि' को लॉन्च किया.

2/6

देश की तकनीकी प्रगति का नमूना: राष्ट्रपति

इस मौक़े पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा कि ये युद्धपोत 'आत्मनिर्भर भारत' देश की तकनीकी प्रगति का नमूना है.

3/6

सीएम ममता ने की शिरकत

प्रोग्राम में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी शिरकत की. प्रोजेक्ट के तहत कुल सात युद्धपोत का निर्माण होना था जिसमें 'विंध्यागिरि' छठा युद्धपोत है.

4/6

युद्धपोत की लंबाई 149 मीटर

जीआरएसई के अधिकारियों के मुताबिक, पी17ए निर्देशित मिसाइल युद्धपोत हैं. प्रत्येक युद्धपोत की लंबाई 149 मीटर है. इसका वजन लगभग 6,670 टन और गति 28 समुद्री मील है. 

5/6

भारतीय नौसेना की बढ़ी ताक़त

 जंगी जहाज़ 'विंध्यागिरि' मिलने से भारतीय नौसेना की समुद्री ताक़त में और इज़ाफ़ा हो गया है. देश के लिए ये गर्व का अवसर है.  

6/6

पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया नाम

आईएनएस नीलगिरि, उदयगिरि, हिमगिरि, तारागिरि और दूनागिरि की तरह, विंध्यागिरि का नाम कर्नाटक की एक पर्वत श्रृंखला के नाम पर रखा गया है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link