घरों में गार्डनिंग का है शौक, तो इन चीजों से बनाएं गमले

बहुत से लोग ऐसे होते हैं. जिन्हें गार्डनिंग का बेहद ही शौक होता है. वे तरह-तरह के गमले लगाते हैं. लेकिन बहुत से लोग इसे खरीद नहीं पाते हैं क्योंकि इनकी किमत काफी ज्यादा होती है. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे बेकार चीजों से घरों में गमले बनाएं जा सकते हैं. आइए जानते हैं.

जी सलाम वेब डेस्क Tue, 12 Dec 2023-5:45 pm,
1/6

प्लास्टिक बोतल से बनाएं

अगर आपको गार्डनिंग का है शौक है तो घर में पड़ी बेकार बोतलों का उपयोग करके आप गमले बना सकते हैं. जिससे यह फेकें भी नहीं जाएगें और इनका उपयोग भी हो जाएगा. आप इन्हें धागे की मदद से बांध सकते है.

2/6

अक्सर हम लोग नारियल खाकर उसका छिलका फेंक देते हैं. लेकिन अगर आप चाहें तो उस छिल्के का गमला बना सकते है. इसे आप बालकनी में रख सकते हैं. यह घर की सुंदरता बढ़ाने में मदद करेगा.

3/6

डलिया

घर में पड़ी बेकार डलिया की मदद से भी आप गमला बना सकते हैं. उसे अच्छी तरह से सजा लें और फिर उसमें मिट्टी डाल कर गमला बना लें.

 

4/6

अंडे की ट्रे

घर में रखी हुई अंडे की ट्रे की मदद से भी आप गमला बना सकते हैं. इसमें आप आसानी से छोटे पौंधे उगा सकते हैं.

5/6

बाल्टी

घर में रखी हुई बाल्टी की मदद से भी आप गमला बना सकते हैं. आप उन्हें किसी अच्छी सी डिजाइन में काटकर सुंदर सा पेंट करके बना गमला बना लें.

6/6

बच्चों के खिलौने

बच्चों के टूटे खिलौने की मदद से आप गमला बना सकते हैं. यह दिखने में भी काफी सुंदर लगते हैं. आप इन गमलों में इंडोर प्लांट्स लगा सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link