Bihar Election: चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर इन दिनों बिहार चुनाव की तैयारियों में लगे हैं. जन सुराज के संस्थापक प्रशांत किशोर बिहार में मुसलमानों को साधने के लिए हर मुम्मकिन कोशिश कर रहे हैं. ऐसे में उन्होंने रविवार को कहा कि उनका संगठन बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पर्याप्त संख्या में मुस्लिम समुदाय के लोगों को उम्मीदवार बनाएगा. प्रशांत किशोर ने हालांकि, इस इल्जाम को खारिज कर दिया है कि वह अल्पसंख्यक समुदाय के वोटों को "विभाजित" करने और राज्य में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मुख्य प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल (राजद) को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

40 मुसलमानों को टिकट
प्रशांत किशोर ने संवाददाताओं से कहा, "हम 243 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव में कम से कम मुस्लिम समुदाय के 40 लोगों को टिकट देंगे. समुदाय को संगठन में भी उचित प्रतिनिधित्व दिया जाएगा." वह जन सुराज की तरफ से 'राजनीति में मुसलमानों की भागीदारी' विषय पर आयोजित एक संगोष्ठी के बाद पत्रकारों से बात कर रहे थे. दो अक्टूबर को जन सुराज को एक पूर्ण राजनीतिक दल का रूप दिया जाएगा. 


यह भी पढ़ें: बिहार में सरकारी नौकरियों पर प्रशांत किशोर ने दिया बयान; कहा- अब नहीं हो रहा बदलाव


राजद की सीटों पर मुसलमानों को टिकट नहीं
प्रशांत किशोर ने बताया कि फिलहाल विधानसभा में "महज 19 मुस्लिम सदस्य हैं, जबकि राज्य में मुस्लिमों की आबादी लगभग 20 फीसद है." हालांकि, उन्होंने राजद के इस इल्जाम पर नाराजगी जाहिर की कि वह मुस्लिम समुदाय के वोटों को विभाजित करके परोक्ष रूप से भाजपा की मदद करना चाहते हैं. किशोर ने कहा, "अगर यह राजद का डर है, तो मैं उसे मतलब भर संख्या में मुसलमानों को टिकट देने की चुनौती देता हूं. वे समुदाय के 'रहनुमा' होने का दावा करते हैं. उन्हें बात पर अमल करना चाहिए. मैं वादा कर सकता हूं कि अगर वे ऐसा करते हैं, तो जन सुराज संगठन उन सीटों पर मुसलमानों को टिकट नहीं देगा, जहां उनका उम्मीदवार मुसलमान होगा, हम किसी हिंदू को टिकट देंगे."


NDA से है लड़ाई
उन्होंने बताया कि साल 2025 के विधानसभा चुनाव में मुस्लिम समुदाय के 40 लोगों को उम्मीदवार बनाया जाएगा. राजद के लोग 30 साल से मुसलमानों के रहनुमा होने का दावा करते हैं, मैं उनको चुनौती देता हूं कि जहां उनके मुस्लिम उम्मीदवार जीते हुए हैं, वहां मुस्लिम उम्मीदवार को चुनाव में उतारे, हम हिंदू उम्मीदवार को उतार देंगे. राजद अब तक मुसलमानों का वोट लेती रही है, वह मुसलमानों की आबादी के अनुसार उन्हें टिकट देकर दिखाए. प्रशांत किशोर ने कहा कि मैं एक बात स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि हमारी लड़ाई विधानसभा चुनाव में राजद से नहीं है. राजद का प्रदर्शन लोकसभा चुनाव में देखा है। हमारी लड़ाई एनडीए के साथ है.